देशबिज़नेस

आयकर विभाग के धमकी भरे नोटिस से चिंतामुक्त रहे

आयकर विभाग ने करदातों को दी बड़ी राहत

‘धमकीभरे’ नोटिस के बजाए नरम रुख रखते हुए विभाग भेजेगा एसएमएस 

टैक्स कलेक्शन बढ़ाने में होगा विभाग का ध्यान

नियम में हुआ ये बदलाव

अगर आप भी आयकर विभाग के ‘धमकीभरे’ नोटिस से परेशान हैं, तो अब चिंता की कोई बात नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि आयकर विभाग ने करदातों को एक बड़ी राहत दी है। आयकर रिटर्न भरते समय अगर आप कोई जानकारी देना भूल जाते हैं, तो भी विभाग आपसे सख्ती से पेश नहीं आएगा। बल्कि थोड़ा नरम रुख रखते हुए विभाग आपको एसएमएस या किसी और माध्यम से सूचित कर देगा। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, विभाग का ध्यान अब टैक्स कलेक्शन बढ़ाने में होगा। आईटीआर फाइल करने में गड़बड़ी की स्थिति में अब वैसे ही एसएमएस भेजा जाएगा, जैसे टीडीएस डिपॉजिट के लिए भेजा जाता है। रिटर्न फाइल करने के लिए जैसे विभाग की ओर से रिमाइंडर्स भेजे जाते हैं, वैसे ही लेनदेन से जुड़े रिमाइंडर भेजे जा सकते हैं। 

दरअसल सरकार ने आयकर विभाग को आदेश दिया है कि वह किसी भी करदाता को परेशान नहीं करे। अधिकारियों से कहा गया है कि वे टैक्स वसूली के लिए लोगों को जागरूक करें और प्रोत्साहन के जरिए टैक्स वसूली की कोशिश करें।  इस संदर्भ में सरकार ने कहा है कि अगर कोई टैक्स जमा करने में गड़बड़ी करता है, तो उसके खिलाफ तय नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई से जुड़ी जानकारी का ऑनलाइन रेकॉर्ड भी रहेगा। इससे मामले की तुरंत जांच संभव हो सकेगी। 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close