कलेक्टर ने 15 अगस्त की तैयारी पूर्ण करने के दिए निर्देश

स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वारियर्स को किया जाएगा सम्मानित

गिरदावरी के कार्य में गति लायें, साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित

राजनांदगांव। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों के विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को लंबित प्रकरणों के निराकरण जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर वर्मा ने कहा कि लॉकडाउन हटने के बाद लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी क्षेत्रों में लगातार निरीक्षण करते रहें। भीड़-भाड़ वाली जगहों तथा दुकानों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन तथा मास्क लगाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए। सरपंच, सचिव के माध्यम से लोगों को इसके बारे में बताएं। वर्मा ने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले लोगों आईसोलेशन में ही रहे। जिन जगहों पर क्वारेंटाईन सेन्टर बनाया गया है वहां अधिकारी नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते रहें। श्री वर्मा ने कहा कि शासन के निर्देश के अनुसार गोबर खरीदी का भुगतान हर 15 दिन में किया जाना है। इसकी व्यवस्था पहले ही सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने सभी जनपद पंचायत सीईओ से कहा कि सभी गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया चालू हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं को वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए प्रशिक्षण लगातार होनी चाहिए। वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए।

कलेक्टर वर्मा ने 15 अगस्त की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान रखते हुए इस बार समारोह आयोजन के दौरान विशेष सावधानी बरती जाएगी। शासन द्वारा दिए निर्देशों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में किसी भी जगह बच्चों का कार्यक्रम नहीं होगा। समारोह के दौरान सोशल डिस्टेसिंग, मास्क का उपयोग पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोरोना वारियर्स को स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर वर्मा ने सभी जनपद सीईओ को निर्माणाधीन धान चबूतरा को जल्द ही पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शासन के निर्देश के अनुरूप गिरदावरी  करने के कार्य में गति लायें। इसके लिए राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, तहसीलदार को स्वयं फिल्ड में जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन  कार्ड में आधार सिडिंग की जानकारी ली और कहा कि इसमें बचे हुए कार्य को जल्द ही पूरा करें।
कलेक्टर वर्मा ने जन चौपाल, प्रधानमंत्री पोर्टल तथा अन्य में लंबित प्रकरणों को जल्द ही निराकरण करने के निर्देश सभी विभाग प्रमुखों को दिए हैं।

कलेक्टर वर्मा ने जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारियों को अपने मुख्यालय में रहने के लिए कहा है। श्री वर्मा ने सभी तहसीलो में राशन कार्ड बनाने के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों में प्रगति लाने को कहा है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन होने वाले कोरोना टेस्ट के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि इसकी संख्या में प्रगति लाएं। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तनुजा सलाम ने कहा कि जिन जगहों पर गौठान समिति बनाना है वहां जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर गोबर की खरीदी की जा रही है वहां पंजीयन कराएं। उन्होंने गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि जिन गौठानों का निर्माण कार्य चल रहा है उसे जल्द ही पूरा करें।

बैठक में अपर कलेक्टर सीएल मार्कण्डे, सीईओ जिला पंचायत तनुजा सलाम, एसडीएम मुकेश रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी एसडीएम एवं अनुविभाग स्तर के अधिकारी जुड़े रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button