छत्तीसगढ़बस्तर जिला

बाढ़ की संभावित स्थिति से निपटने के लिए सभी मैदानी अमलों को अलर्ट रहने के निर्देष , राहत शिविर के व्यवस्था हेतु अधिकारियों को दिए दायित्व

समय-सीमा और कोरोना टास्क समिति की बैठक

जगदलपुर -जिले में लगातार हो रही बारिष से इन्द्रवती नदी में जल स्तर बढ़ने से नदी तट के डूबान क्षेत्रों में बाढ़ की संभावित स्थिति से निपटने के लिए सभी मैदानी अमलों को अलर्ट रहने के निर्देष कलेक्टर रजत बंसल ने दिए। कलेक्टर बंसल शुक्रवार को समय-सीमा और कोरोना टास्क समिति की बैठक जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में ले रहे थे। बैठक में कलेक्टर बंसल ने कहा कि इन्द्रावती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा इसके लिए सभी राजस्व अधिकारी अपने अनुभाग में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सूचना तंत्र को मजबूत कर तुरंत सूचना प्राप्त करें। साथ ही मैदानी अमलों, आरआई, पटवारी को अलर्ट मोड में रखें। सभी जनपद सीईओ राहत शिविर स्थलो का निरीक्षण करवाकर राहत स्थल में पेयजल, खाद्यान, जलाऊ लकड़ी सहित अन्य आवष्यक व्यवस्थाओं की पूर्ति करवा लेवे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को राहत षिविरों में भी स्वास्थ्य सेवाओं हेतु दल तैनात करने के निर्देष दिए हैं।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत इन्द्रजीत चन्द्रवाल, वनमण्डलाधिकारी सुश्री एस मण्ड़ावी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील, आईएफएस तेजस सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।   

कलेक्टर ने डूबान क्षेत्र के लोगों को राहत शिविर में रखने कहा है। साथ ही नगर निगम क्षेत्र के डूबान वाले स्थानों के जर्जर मकान वाले रहवासियों को हटवाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए हैं। सभी वार्डों में निगम के अमलों को तैनात कर जलभराव की स्थिति को नियंत्रित करने के निर्देष निगम आयुक्त को दिए। बैठक में नगर सेना के अधिकारी से बाढ़ राहत आपदा हेतु तैयारियों की जानकारी लेकर नाव की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देश दिए। आपात स्थिति के नियंत्रण हेतु रेडक्रास संस्था और युवोदय के वालिंटियर को तैयार रखने को कहा गया है।   

बैठक में कलेक्टर ने कोरोना के मरीजों की शिफ्टिंग, होम आईसोलेशन की व्यवस्था, कोरोना टेस्ट की जानकारी सीएमएचओ से लिए और कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में आवष्यक निर्देष दिए।

बंसल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन घोषित होने के उपरांत सील करने की कार्यवाही तुरंत किया जाए और कंटेनमेंट जोन में आवष्यक सामग्रियों की सप्लाई को सुनिश्चित किया जाए। बैठक में समय-सीमा के प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देष अधिकारियों को दिए गए तथा विभागीय समन्वय के चर्चा में सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिष्चित करते हुए सीएफआर, सीएफआरआर, आईएफआर हेतु ग्राम सभा का आयोजन करने कहा गया। इस ग्राम सभा में जिले के ईको टूरिज्म के विकास संबंध में चर्चा करने के निर्देष सीईओ जनपद को दिए हैं। 

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने लिया बाढ़ की स्थिति का जायजाबैठक के उपरांत कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा और अपर कलेक्टर अरविंद एक्का ने इन्द्रावती नदी पर बने पुराने पुल में बाढ़ की स्थिति का अवलोकन करने पहुंचे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button