प्रदेशरायपुर जिला

रायपुर – स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया मुख्यमंत्री अमृत योजना का शुभारम्भ किया

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर में मुख्यमंत्री अमृत योजना के तहत् प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को सुगंधित सोया दुग्ध वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा शासकीय बालक उच्चतर विद्यालय के 5 छात्र, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 4 छात्रा, शासकीय बालक प्राथमिक शाला के एक छात्र व छात्रा को सोया दुग्ध पिलाया। डॉ. टेकाम ने उपस्थित बच्चों के बीच में जाकर शिक्षा के संबंध में चर्चा की। इसके बाद मंत्री एवं अतिथियों के द्वारा जिले की पहल से शासकीय कन्या विद्यालय में स्थापित केन्द्रीयकृत ई-पुस्तकालय का अवलोकन किया साथ ही पुस्तकदान-महाअभियान के बारे मंे भी जानकारी ली।
    स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अमृत योजना सूरजपुर के कन्या स्कूल में प्रारंभ हो रही है। यह योजना प्रदेश को कुपोषण से मुक्त कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के अथक प्रयास से  संचालित हो रही है। सोया दुग्ध में पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन एवं सभी पौष्टिक तत्व पाये जाते है। योजना प्रदेश के चार जिलो में संचालित की जा रही है, जिसमें सूरजपुर भी शामिल है। योजना से स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे। उन्होंने इस अवसर पर कन्या स्कूल में रंगमंच बनाने की घोषण की। 
    योजना से दुग्ध के रुप में पोषण आहार से कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये लाभ दायक होगा। स्वस्थ तन, स्वस्थ मन और गुणवत्तापूर्ण अध्ययन की ओर शालेय छात्र अग्रसर होंगे। योजना के तहत् बच्चों को सप्ताह के दो दिन सुगंधित फ्लेवर्ड, सोया मिल्क का वितरण मध्यान्ह भोजन से पूर्व लघुअवकाश मे किया जायेगा। सुगंधित सोया मिल्क में प्रोटीन, कैल्सियम, आयरन, विटामिन-ई, एमिनोएसिड, फाईटो सैटेरोल, आइसोफ्लेकेन्स, आलिगो सेकेराइड्स के अलावा अन्य लाभकारी तत्व एक साथ उपलब्ध है, जो बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये अत्यंत लाभकारी है। प्राथमिक स्तर के छात्रों को 100 एमएल एवं पूर्व माध्यमिक के छात्रों को 150 एमएल का दुग्ध का वितरण सप्ताह में दो दिन किया जायेगा। सूरजपुर जिले में 1937 विद्यालयों के 98 हजार 691 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इस योजना से छात्र-छात्राओं के मानसिक व शारीरिक विकास के साथ-साथ निश्चित रुप से शिक्षा के गुणवत्ता में अच्छे परिणाम देंगे।
    कार्यक्रम को सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री खेलसाय सिंह एवं विधायक प्रेमनगर, भटगांव क्षेत्र विधायक श्री पारसनाथ राजवाडे ने भी संबोधित किया। जिला पंचायत सूरजपुर अध्यक्ष अशोक जगते, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी, स्कूल के शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close