छत्तीसगढ़रायपुर जिला

बी.ए.बी.एड., बी.एस.सी.बी.एड., डी.एल.एड. पाठ्यक्रम 2020 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आबंटन कार्यक्रम घोषित

बी.ए.बी.एड., बी.एस.सी.बी.एड. का ऑनलाइन पंजीयन 25 सितंबर सेऔर डी.एल.एड. का ऑनलाइन पंजीयन 6 अक्टूबर से

    रायपुर- छत्तीसगढ़ राज्य निजी शिक्षा महाविद्यालयों में संचालित बी.ए.बी.एड., बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रम और शासकीय डाइट, बी.टी.आई., निजी शिक्षा महाविद्यालयों में संचालित डी.एल.एड. पाठ्यक्रम 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। बी.ए.बी.एड., बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रचलित प्रवेश नियमों के अनुसार पात्र इच्छुक अभ्यर्थी 25 सितंबर से निर्धारित राशि का प्रक्रिया शुल्क ऑनलाइन भुगतान करके अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसी प्रकार डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ डीएड प्रवेश नियम 2007 के अनुसार पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी 6 अक्टूबर से निर्धारित राशि ऑनलाइन भुगतान कर अपना पंजीयन करा सकेंगे।  

 राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के संचालक श्री डी. राहुल वेंकट ने बताया कि बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. में प्रवेश के लिए प्रथम चरण विकल्प फार्म 25 सितंबर से 3 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए प्रथम चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 6 और 7 अक्टूबर निर्धारित की गई है। प्रथम चरण की आबंटन सूची 12 अक्टूबर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 12 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके पश्चात् रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 21 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है।

    इसी प्रकार डी.एल.एड. में प्रवेश के लिए प्रथम चरण विकल्प फार्म 6 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए प्रथम चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 20 और 21 अक्टूबर निर्धारित की गई है। प्रथम चरण की आबंटन सूची 23 अक्टूबर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 23 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके पश्चात् रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 31 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है।द्वितीय चरण    बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण विकल्प फार्म 23 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए द्वितीय चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 29 से 31 अक्टूबर तक है। द्वितीय चरण की आबंटन सूची 3 नवम्बर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 3 नवम्बर से 7 नवम्बर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके पश्चात् रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 9 नवम्बर की तिथि निर्धारित की गई है।    इसी प्रकार डी.एल.एड. में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण विकल्प फार्म 3 नवम्बर से 9 नवम्बर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए द्वितीय चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 11 और 12 नवम्बर निर्धारित की गई है। द्वितीय चरण की आबंटन सूची 18 नवम्बर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 18 नवम्बर से 24 नवम्बर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके पश्चात् रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 26 नवम्बर की तिथि निर्धारित की गई है।तृतीय चरण    बी.ए.बी.एड. और बी.एस.सी.बी.एड. में प्रवेश के लिए तृतीय चरण विकल्प फार्म 11 नवम्बर से 17 नवम्बर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए तृतीय चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 19 से 23 नवम्बर तक है। तृतीय चरण की आबंटन सूची 25 नवम्बर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 25 नवम्बर से 1 दिसंबर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे।    इसी प्रकार डी.एल.एड. में प्रवेश के लिए तृतीय चरण विकल्प फार्म 28 नवम्बर से 3 दिसंबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए तृतीय चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 5 दिसंबर से 7 दिसंबर तक है। तृतीय चरण की आबंटन सूची 9 दिसंबर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button