मध्य प्रदेश

लोकसभा चुनाव: 60 विधानसभा क्षेत्रों में बनाए 356 सहायक मतदान केंद्र

भोपाल
प्रदेश में मतदाताओं को मतदान करने के लिए अधिक प्रतीक्षा न करनी पड़े, इसके 356 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ये मतदान केंद्र उन 60 विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए हैं, जहां के मतदान केंद्रो पर डेढ़ हजार से अधिक मतदाता हैं। सर्वाधिक 53 सहायक मतदान केंद्र राऊ विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए हैं।

इन जगहों पर बनाए
 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रदेश के जिन मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक है, वहां पर सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें जौरा, भितरवार, चंदेरी, खुरई, सागर, राजनगर, धौहनी, मुडवारा, जबलपुर केंट, सिहोरा, सिवनी, सौंसर, विदिशा, बासौदा, शमशाबाद, इछावर, सीहोर, ब्यावरा, शाजापुर, भगवानपुरा, इंदौर-3, रतलाम सिटी, जावरा और सुवासरा में एक-एक सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसी तरह ग्वालियर पूर्व, छतरपुर, सिंगरौली, गाडरवारा, देवास, खरगोन, सेंधवा, झाबुआ और नागदा-खाचरौद में दो-दो, ग्वालियर ग्रामीण, राघोगढ़, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, मंदसौर में तीन-तीन, गुना, छिंदवाड़ा, भोपाल मध्य, बड़वाह व इंदौर-4 में चार-चार, ग्वालियर, ग्वालियर दक्षिण, डबरा एवं बैरसिया में पांच-पांच, जबलपुर पूर्व में सात, नरेला व देपालपुर में आठ-आठ, उज्जैन दक्षिण व उज्जैन उत्तर में नौ-नौ, इंदौर-1 और 2 18- 18, सांवेर में 19, डा. आंबेडकर नगर (महू) में 20, हुजूर में 29, इंदौर पांच में 50 और विधानसभा क्षेत्र राऊ में 53 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

लू से बचाव का प्रबंध करें
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी मतदान केंद्रों में तेज गर्मी (लू) से बचाव के प्रबंध करें। मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए शेड लगाएं। मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए शुद्ध पेयजल और बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सियों व बेंच की व्यवस्था भी की जाए।प्रत्येक मतदान केंद्र में ग्रीष्मकाल में उपयोगी सभी आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराई जाएं। मतदान दलों के पास ओआरएस पैकेट और तेज गर्मी से बचाव के लिए ''क्या करें, क्या नहीं करें'' का पर्चा भी होना चाहिए। साथ ही सेक्टर आफिसर के वाहन में सभी जरूरी दवाइयों के साथ-साथ समुचित संख्या में पैरा-मेडिकल स्टाफ भी तैनात रहे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button