प्रदेशरायपुर जिला

जांजगीर-चांपा – प्रत्येक विकासखण्ड के तीन-तीन अधिकारी-कर्मचारी होंगे सम्मानित – कलेक्टर ने डभरा और बम्हनीडीह में बैठक लेकर गौठान संचालन व पैरादान के संबंध में निर्देश दिए

कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक और जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल ने शुक्रवार 13 दिसंबर को बम्हनीडीह के जनपद पंचायत भवन और डभरा के सामुदायिक भवन में विकासखण्ड स्तरीय बैठक लेकर गौठान संचालन के सबंध मे निर्देश दिए। कलेक्टर ने किसानों को गौठानों में पैरादान के लिए प्रेरित किया। ग्राम पंचायतों को भी निर्देशित किया गया है कि खेतों में पड़े पैरा को एकत्रित करके गौठानों में सुरक्षित रखें। यह काम आगामी 15-20 दिन मंे करवाने एवं पैरादान करने वाले किसानों को सम्मानित करने  की बात कही। बम्हनीडीह में आयोजित बैठक में सहकारिता सचिव श्री धनंजय देवांगन भी उपस्थित थे। 
         कलेक्टर ने कहा कि पैरा दान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रत्येक विकासखण्ड के 3-3 अधिकारी-कर्मचारी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। गौठानों में एकत्रित किए गए पैरा को सुरक्षित एवं व्यवस्थित रखवाना भी गौठान प्रभारियों की जिम्मेदारी है। गौठानों में सब्जी-भाजी उगाकर, गोबर से जैविक खाद, अगरबत्ती, कंडे, दिया आदि तैयार कर आर्थिक गतिविधियां भी संचालित की जाएगी। इस कार्य में महिला स्व-सहायता समूहों को शामिल किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ श्री अग्रवाल ने कहा कि गौठानों में तैयार किए जैविक खाद की बाजार में मांग है। इसे तैयार कर आसानी से बेचा जा सकता है। मवेशियों के पैरा दान के लिए प्रेरित करने और गौठानों को आदर्श तरीके से संचालित करने के संबंध में कलेक्टर ने सभी सरपंचो को पत्र लिखा है। पत्र में गौठान संचालन के संबंध मे मार्गदर्शन भी दिया गया है। बैठक में चांपा व डभरा के एसडीएम, नोडल अधिकारी और गौठानों के प्रभारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।  
 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close