संस्कारधानी

राजनांदगांव नगर निगम चुनाव की दिलचस्प झलकियां

राजनांदगांव नगर निगम के लिए आगामी 21 दिसंबर को होने वाले चुनाव मे इस बार अनेक दिलचस्प पहलू है जिनमे से कुछ की झलकियां यहां प्रस्तुत है –

  • इस बार चुनाव मे दो भूतपूर्व महापौर दोनो भाजपा के क्रमशः शरद वर्मा एवं श्रीमती शोभा सोनी तो एक भूतपूर्व महापौर सुदेश देशमुख (कांग्रेस) की धर्मपत्नी तथा शहर महिला कांग्रेस की अध्यक्षा तेज तर्राहट नेत्री श्रीमती हेमा देशमुख भी पार्षद पद हेतु चुनाव लड रही है। भाजपा का बहुमत आया तो शोभा वही कांग्रेस का बहुमत आया तो हेमा होगी शहर की प्रथम नागारिक,ऐसी प्रबल धारणा है।

*ऐसी आम चर्चा है कि शहर कांग्रेस के अध्यक्ष जैसे महत्वपुर्ण पद से इस्तीफा देकर लगातार चौथी बार पार्षद बनने हेतु चुनाव मैंदान मे उतरने वाले कुलबीर छाबडा को कांग्रेस का बहुमत आने पर चेयरमेन की कुर्सी मिलेगी तो भाजपा का बहुमत आने पर शरद वर्मा या शिव वर्मा मे से कोई एक को मिल सकती है चेयरमेन की कुर्सी।
*शहर के वार्ड नंबर 21 में सबसे कम मतदाता है जिनकी संख्या 398 है वही मतदाता संख्या के आधार पर सबसे बड़ा वार्ड तुलसीपुर वार्ड नंबर 17 है । वार्ड नंबर 21 मेडिकल वार्ड के नाम से जाना जाता है जहां कहने को तो आबादी लगभग 2000 से ऊपर है लेकिन यहां अधिकांश आबादी शहर के आसपास बसी झुग्गी झोपड़ी से विस्थापित किए गए लोगो की है। यहां के अधिकांश रहवासियों के नाम इस वार्ड की मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाए हैं इसलिए इस बड़े वार्ड में मतदाता केवल 398 है।
यहां कांग्रेस की आरती कसार और भारतीय जनता पार्टी की पदमा खंडेलवाल के बीच मुकाबला है लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि मात्र 398 मतदाताओं के वार्ड नं 21 में भाजपा व कांग्रेस सहित कुल 8 प्रत्याशी मैदान में है।

*वार्ड नंबर 42 से कांग्रेस के जाने-माने नेता अशोक पंजवानी कांग्रेस के प्रत्याशी है और यहां इनका पंजा खतरे में नजर आ रहा है। इस वार्ड से भारतीय जनता पार्टी के धावरमल भोजवानी चुनाव लड़ रहे हैं। इन दोनों के अलावा यहां से सात अन्य निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है। इस वार्ड से निर्दलीय प्रत्याशी शैल साहू एवं राजेश गुप्ता चंपू ने चुनाव को चतुर्कोणीय बना दिया है।

*राजेश गुप्ता उर्फ चंपू शहर मे एक बहुप्रचलित नाम है। ये पार्षद चुनाव ऐसे लड रहे है मानो कि विधानसभा चुनाव। दिलचस्प बात यह है कि वार्ड नं 46 से इनकी धर्मपत्नी कीर्ती गुप्ता तथा 47 से इनकी माताश्री शिवकली गुप्ता (भूतपूर्व पार्षद,भाजपा) भी पूरे दमखम से विजय लक्ष्य को लेकर चुनाव मैंदान मे है और इन तीनो वार्डो का चुनाव संचालन चम्पु गुप्ता स्वयं कर रहे है। पार्षद चुनाव लडने और लडाने मे ये काफी कुशल माने जाते है। कुछ लोग तो इन तीनो के चुने जाने का भी दावा कर रहे है।

*निर्दलीय प्रत्याशी के रुप मे 15 में कांग्रेस के बागी प्रत्याशी भूतपूर्व वरिष्ठ पार्षद बसंत बेकर ने हार जीत की होड़ में शामिल होकर इस वार्ड के मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। यहां से शहर के प्रथम माहापौर रह चुके भाजपा के शरद वर्मा तथा कांग्रेस से विनय झा प्रत्याशी है।

*भारतीय जनता पार्टी किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश पदाधिकारी अशोक चौधरी के बेटे ऋषि चौधरी को अपनी जीत के लिए पसीना बहाना पड़ रहा है। उनके पिता अशोक चौधरी भी विगत 2 दिनों से जनसंपर्क मे डूबे हुए है। इस चुनाव पर भी शहरवासियो की विशेष नजर गढी हुई है।

*भूतपूर्व सांसद अभिषेक सिंह ने भी कल एवं आज राजनांदगांव शहर के कुछ वार्डों में जनसंपर्क करते हुए भाजपा प्रत्याशीयो का मनोबल बढाया। दूसरी तरफ भिलाई के विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव भी स्थानीय कांग्रेस प्रत्याशीयो के लिए जनसंपर्क कर रहे है।

*वार्ड नंबर 45 में भाजपा के गगन आइच कांग्रेस की रोशनी सिन्हा के आगे फीके नजर आ रहे हैं। इस वार्ड में स्थित एक पौस कॉलोनी रिद्धि सिद्धि से बड़हरिया निर्दलीय चुनाव लड़ रही है और यह भाजपा को ही नुकसान पहुंचाती प्रतीत हो रही है।
*आज भाजपा पार्षद प्रत्याशी बलवंत साहु तथा देवशरण सेन की जनसंपर्क रैली भव्य रही वही वार्ड नं 45 की कांग्रेस प्रत्याशी रोशनी सिन्हा की रैली इनसे भी जबरदस्त थी। कल शरद सिन्हा भाजपा प्रत्याशी ने भी जोरदार रैली निकाली थी लेकिन यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे अशोक तांबी बागी बनकर उनका वजन कम करते नजर आ रहे है क्योंकि पूर्व मे उनकी पत्नी इस वार्ड से भाजपा पार्षद रह चुकी है।

*आज दिए गए दिलचस्प पहलुओ का समापन बाजे गाजे से करते है। शाम लगाभग 6 बजे भारतमाता चौक मे वेल ड्रेस्ड भारत बैण्ड पार्टी,के साथ एक झांकीनुमा सूर्य देव के कट आउट के साथ लगभग 500 लोगो का भव्य जूलूस देखा गया। पहले तो इसे किसी धार्मिक आयोजन का जूलूस समझा गया लेकिन नजदीक आने पर पता चला कि यह रामाधीन वार्ड से कांग्रेस के बागी प्रत्याशी गणेश पवार का है। इस चुनाव मे ये सर्वाधिक प्रभावशाली निर्दलीय प्रत्याशी माने जा रहे है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close