छत्तीसगढ़रायपुर जिला

जशपुर जिले की पहली पर्वतारोही सुमन ताम्रकार को कलेक्टर एसपी ने किया सम्मानित

सुमन ताम्रकार ने सरगुजा संभाग की पहली महिला पर्वतारोही का गौरव प्राप्त किया

गृह एवं पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने हरी झण्डी दिखाकर टीम को किया था रवाना

माउण्ट फे्रन्डसिप पिक पर 5289 मीटर की उंचाई और 17353 फीट पर सुमन ने 21 अक्टूबर की सुबह 11.08 मिनट पर तिरंगा लहराया

जशपुरनगर 28 अक्टूबर. कलेक्टर महादेव कावरे  और पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सादे समारोह में सरगुजा संभाग की पहली महिला पर्वतारोही और जशपुर जिले की पहली पर्वतारोही सुश्री सुमन ताम्रकार को स्मृति चिन्ह एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। कलेक्टर एवं एसपी ने अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर सुमन ताम्रकार की माता श्रीमती रमा ताम्रकार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, एडीएम श्री आई.एल.ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एन.कुजूर, बीईओ श्री एम.जेडयू. सिद्दीकी, पीटीआई रीना, श्री पी.पी उपाध्याय, सरफराज आलम उपस्थित थे।
जशपुर शहर के भागलपुर निवासी सुमन ताम्रकार ने हिमांचल प्रदेश के सोलांग वेली में स्थित माउण्ट फे्रन्डशिप पिक पर 5289 मीटर की उंचाई और 17353 फीट पर सुमन ने 21 अक्टूबर 2020 की सुबह 11.08 मिनट पर तिरंगा लहराया। माउन्ट टेªकिंग में पर्वतशीखर पर पहुंचने वाले जिले की पहली पर्वतारोही बन गई है। इसके साथ ही सरगुजा संभाग की पहली महिला पर्वतारोही का गौरव भी सुमन ने प्राप्त किया है। सुमन ताम्रकार ने जानकारी देते हुए बताया कि 22 अगस्त को उनका कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आया था। 10 दिन तक जशपुर के  कोविड केयर सेंटर में रहकर अपना ईलाज कराया और 14 दिन होम क्वारेंटाईन में रहने के बाद सुमन ने माउन्ट टेªकिंग टीम में अपनी जगह बनाने के लिए मेहनत शुरू की।
सुमन ताम्रकार ने पहली से बारहवीं तक की शिक्षा जशपुर जिले में पूर्ण की है। उन्होंने भिलाई से इलेक्ट्रीकल्स एवं इलेक्ट्राॅनिक्स में इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री ली है। छत्तीसगढ़ के माउन्टनमेन श्री राहुल गुप्ता से उन्होंने दो माह का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। राहुल गुप्ता के नेतृत्व में  9 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ से पर्वतारोही का 20 सदस्यीदल माउन्ट टेªकिंग के लिए हिमांचल प्रदेश रवाना हुआ। सुमन ने बताया कि उन्हें पर्वत की चोटी तक पहुंचने में 4 दिन एवं वापस आने में 2 दिन का समय लगा। कुल 7 दिन में इस अभियान को पूरा करने का लक्ष्य मिला था। 17 अक्टूबर 2020 से 23 अक्टूबर 2020 तक इस अभियान का पूरा कर लिया गया है। जिसमें छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री एवं पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 20 सदस्य में से सिर्फ 8 लोग ही शिखर पर पहुंच पाए। माउन्ट टेªकिंग में 8 राज्य छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, उतराखंड, हिमांचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, और दिल्ली के पर्वतारोही शामिल हुए थे। सुमन ताम्रकार जल संसाधन विभाग जशपुर में अमीन के पद पर कार्यरत है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button