सेहत - स्‍वास्‍थ्‍य

शिशु के बाल घने करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

अगर आप छोटी उम्र से ही अपने बच्चों के बालों पर ध्यान देना शुरू कर दें तो आगे चलकर उनके बाल घने और मजबूत बन सकते हैं और लंबे समय तक हेल्दी और काले रह सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने शिशु के बालों को घना, लंबा और मजबूत बना सकते हैं।
नारियल तेल
नारियल के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में मौजूद गुण बालों की ग्रोथ के लिए उत्तम होते हैं। नारियल का तेल बालों की चमक को बढ़ाता है और बालों को झडऩे से भी रोकता है।
अध्ययनों में शोधकर्ताओ ने भी यह पाया है कि बालों में नारियल का तेल लगाकर कुछ घंटों बाद बालों को धोने से बाल सुंदर बनते हैं और जड़ से मजबूत होते हैं। इसको सूरजमुखी और मिनरल ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से बालों के झडऩे की समस्या को भी रोक जा सकता हैं।
यदि आप अपने बच्चे के घने लंबे बाल करना चाहते हैं तो हर सप्ताह नारियल के तेल की मालिश करें। यह बालों को मॉइस्चराइज करता है। ऑर्गेनिक और शुद्ध नारियल के तेल को थोड़ा सा अपनी हथेली पर लें और धीरे-धीरे बच्चे के सिर की 20 मिनट तक मालिश करे। एक घंटे बाद बच्चे के बालों को गुनगुने पानी से धोएं।
शैंपू करें
अकसर मां अपने बच्चे के बालों को रोज धोने से डरती हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आप नियमित रूप से शैम्पू करती हैं तो इससे बच्चे की खोपड़ी साफ होती है और उस पर जमा धूल-मिट्टी हट जाती है। बच्चे के बालों को सप्ताह में 2 या 3 बार धो सकती हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि केवल बच्चे को गुनगुने पानी से ही नहलांए और बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करें।
बच्चे के स्कैल्प पर धूल-मिट्टी जमने पर रूखापन हो सकता है जिससे बालों की ग्रोथी धीमी पड़ सकती है। ऐसे में नियमित रूप से बच्चे को बाल धोना जरूरी है।
एलोवेरा
सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा त्वचा के लिए कितना अच्छा होता है लेकिन आपको बता दें कि यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और इसे लगाने का तरीका भी बहुत सरल है। एलोवेरा के रस को सीधा या शैम्पू में मिलाकर बच्चे के सिर पर लगाएं।
आर्गन ऑयल
आर्गन ऑयल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ब्यूटी पार्लरों में भी बालों को सुंदर, चमकदार, रेशमी और मजबूत बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह बच्चे की स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है।
दूध से बने प्रोडक्ट्स
दूध से बने सभी प्रोडक्ट्स आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। आप उसके आहार में पनीर, दही या दूध से बने शेक बनाकर दें।
तो इन आसान से उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे को सुंदर और घने बाल दे सकती हैं। शिशु के आहार में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों से युक्त चीजों को शामिल करें क्योंकि डायट हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी होती है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button