क्राइमदेशहरियाणा

सिंथेटिक ड्रग की फैक्ट्री में छापामारी , 194 किलो हेरोइन जप्त

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने एक संयुक्त ऑपरेशन में गुरुवार देर रात व्यस्त क्षेत्र सुल्तानविंड रोड स्थित एक कोठी में चल रही सिंथेटिक ड्रग की फैक्ट्री से 194 किलोग्राम हेरोइन बरामद कर एक अफगानी नागरिक और एक महिला सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा मौके से मॉर्फीन, कोकीन के साथ-साथ प्लास्टिक के छह ड्रम में रखे नशीले पदार्थों का घोल भी बरामद किया गया है। इन ड्रमों में कौन सा नशीला पदार्थ है इसके सैंपल जांच के लिए लैबोरेटरी में भेज दिए गए हैं। एसटीएफ के मुखिया हरप्रीत सिद्धू ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हेरोइन में अन्य नशीले पदार्थों को मिक्स कर उसकी मात्रा बढ़ाकर पंजाब और अन्य राज्यों में बेचने वाले इस गिरोह के तार यूरोप समेत अन्य देशों तक फैले हुए हैं। एसटीएफ को जानकारी मिली थी कि इस गिरोह के तार अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफिया से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के नाम सुखबीर सिंह उर्फ हैप्पी, अंकुश कपूर कपड़ा व्यापारी, अफगान नागरिक अरमान, महिला तमन्ना गुप्ता, मेजर सिंह और जिम संचालक सुखविंदर सिंह हैं। अफगान नागरिक अरमान कुछ दिन पहले दिल्ली से आया था। महिला की भूमिका की जांच एसटीएफ कर रही है। आरोपी सुखजिंदर सिंह इलाके में ही जिम का संचालन करता है। 

कोठी में बनी थी लैब

सिद्धू ने बताया कि अफगान नागरिक अरमान हेरोइन में अन्य नशीले पदार्थ मिक्स कर उसकी मात्रा बढ़ाने का विशेषज्ञ है। जिस कोठी से नशीले पदार्थों की खेप बरामद हुई है, वहां हेरोइन को अन्य नशीले पदार्थों में मिक्स करने की लैब स्थापित थी। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि इन तस्करों ने एक महीने पहले ही इस कोठी में हेरोइन को मिक्स करने का धंधा शुरू किया था। इससे पहले अरमान की मदद से दिल्ली में सिंथेटिक ड्रग बनाते थे। बरामद हेरोइन सीमा पार से आई या अन्य रास्तों से, इस बात की जांच चल रही है। हरप्रीत सिद्धू ने कहा कि इस रैकेट में जो भी शामिल होगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। वहीं जब उनसे यह पूछा गया कि क्या कोठी किसी अकाली दल के कार्यकर्ता की है, तो उन्होंने कहा कि अभी जांच चल रही है। जांच के बाद ही उन्हें इसमें शामिल किया जाएगा। 

नशा तस्कर किसी भी पार्टी का हो, बख्शा नहीं जाएगा : कैप्टन
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि एसटीएफ द्वारा शुक्रवार को अमृतसर में पकड़ी गई 194 किलो से अधिक हेरोइन के मामले में कोई भी हो, किसी भी पार्टी का हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा। चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में जो मुख्य किंगपिन पकड़ा गया है, वह अकाली सरकार के दौरान एसएस बोर्ड का सदस्य था। उन्होंने कहा कि नशे का खात्मा करने के लिए ऐसे कदम उठाए जाएंगे, जिससे राज्य से नशा पूरी तरह खत्म किया जा सके। उन्होंने बताया कि आरंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि इस मामले के तार विभिन्न देशों से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि सरकार तब तक जंग जारी रखेगी जब तक इस समस्या को जड़ से खत्म नहीं कर दिया जाता।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close