छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

कलेक्टर ने डोंगरगढ़ विकासखंड के भोथली, मोतीपुर, कलकसा और बिल्हारी गौठान का किया निरीक्षण

गौठान में गोबर खरीदी, वर्मी बेड, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, बाड़ी, चारागाह की जानकारी ली

राजनांदगांव 06 नवम्बर । कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कल डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम भोथली, मोतीपुर, कलकसा और बिल्हारी के गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी, वर्मी बेड, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, बाड़ी, चारागाह की जानकारी ली। उन्होंने गौठान में गुणवत्तापूर्व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण तथा इसके निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीदे हुए गोबर को सुरक्षित रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने भोथली गौठान में महिला स्वसहायता समूह से चर्चा की और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। महिला स्वसहायता समूह ने बताया कि अभी तक 4 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण हो चुका है। कलेक्टर ने गौठान में पानी की व्यवस्था, वर्मी टैंक, बाड़ी की जानकारी ली।

उन्होंने चारागाह बनाने और गौठान के चारों ओर फेंसिंग कराने के निर्देश दिए। वर्मी कम्पोस्ट के रखरखाव के लिए गौठान के समीप स्थित खाली भवन को वर्मी कम्पोस्ट रखने के लिए उपयोग में लाने के लिए निर्देश दिए। ग्राम मोतीपुर के गौठान की महिला स्वसहायता समूह ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा चुका है और इसका सैम्पल की जांच भी हो चुकी है। सोसायटी के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय भी किया जा रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने गौठान में छायादार पेड़ लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर वर्मा ने कलकसा गौठान में महिला आजीविका गतिविधि के लिए निर्माण किए जा रहे भवन का निरीक्षण किया और भवन में शेड लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बिल्हारी के गौठान का भी निरीक्षण किया। इस दौरान समूह की महिलाओं ने बताया कि गांव में 4 हजार से अधिक मवेशी है और यहां 2047 क्ंिवटल गोबर की खरीदी की गई है। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को सैम्पल लेकर जांच करने के लिए कहा। उन्होंने बाड़ी में सब्जी लगाने और वृक्षारोपण करने के लिए कहा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button