छत्तीसगढ़जशपुर जिला

कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के बीच पहुंचकर खुशियों की त्यौहार दीपावली मनाई

अपने बीच कलेक्टर को पाकर पहाड़ी कोरवा परिवार ने खुशियों के गीत गाकर किया स्वागत
मिठाईयां एवं स्टेशनरी सामग्री किया गया वितरण
बच्चों को कम्प्यूटरी ज्ञान के लिए उपलब्ध कराया गया लैपटॉप

33 विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के युवाओं को अतिथि शिक्षक के लिए नियुक्ति आदेश किया जारी

जशपुरनगर-कलेक्टर महादेव कावरे ने जशपुर विकासखंड के लुईकोना के 20 परिवार के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के बीच स्वंय सेवी संस्था संवेदना टीम के साथ पहुंचकर दीपावली मनाया और उन्हें मिठाईयां, उपहार, बच्चों के लिए उपहार पाठ्य सामग्री, सेनिटाईजर, मास्क, बिस्किट, फूलझड़ी, दीप, बाती का वितरण किया गया। कलेक्टर को अपने बीच पाकर विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा ने खुशी जाहिर करते हुए अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री उनैजा खातुन अंसारी, जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर, बीईओ एम.जेडयू सिद्दीकी, सुबेदार सौरभ चन्द्राकर, विजय गुप्ता, विश्वबंधु शर्मा, संजीत यादव, ओम शर्मा, संजय पाठक, शशि साहू, मनीषा छाबड़ा, सीमा, किरण महतो उपस्थित थे। स्वयं सेवी संस्था द्वारा पहाड़ी कोरवाओ के बच्चों के पढ़ाई लिखाई एवं जागरूकता के लिए उन्हें एक लैपटॉप प्रदान किया गया ।

कलेक्टर ने दीपावली की शुभकामनांए देते हुए कहा कि संवेदना समूह के द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है। दूरस्थ अचंल एवं पहुंच विहिन क्षेत्रों में जरूरत मंद लोगों तक सहायता सामग्री पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल के लोगों को रोजागर से जोड़ने के लिए 200 एकड़ में और चाय बागान विकसित किए जाने की तैयारी की जा रही है ताकि उन्हें अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि शासन के द्वारा अनुसूचित जाति,जनजाति वर्ग के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रयास स्कूल की व्यवस्था की गई है और छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जमीन का चिन्हांकन किया जा रहा है ताकि उसका लाभ मिल सके। जशपुर जिले में लगभग 5 हजार विशेष संरक्षित जनजाति निवास करते है। उनमें से पहाड़ी कोरवा जनजाति के लगभग 67 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया गया है और डीएमएफ फंड से दो लाख मच्छरदानी वितरण करने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज दीपावली के अवसर पर 33 विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर के युवाओं के लिए नियुक्ति आदेश जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति अंतर्गत ऐसे पहाड़ी कोरवा बच्चें जिनके पालक पढाई का खर्च नहीं उठा पा रहे है। उनके लिए छात्रावास के साथ पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही लुईकोना में कुंआ निर्माण करने की भी स्वीकृति प्रदान की है। कलेक्टर कावरे ने विशेष जनजाति पहाड़ी कोरवा की बालिका हॉकी खिलाड़ी संगीता को प्रोत्साहित करते हुए आगे खेल क्षेत्र में बढ़ाने के लिए यथासंभव मदद का भरोसा दिलाया। और छात्रा सुनिता के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातुन अंसारी ने भी कहा कि दीपावली रोशनी एवं खुशियों का त्यौहार है लोगों के साथ मिलकर दीपावली मनाने से खुशी दोगुनी हो जाती है  उनके बीच आकर उन्हें बहुत खुशी हो रही है और अपनी शुभकामनाएं दी। शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए चिन्हांकित किया गया है और उन्हें शासकीय स्कूल छात्रावास में प्रवेश की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी  और उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा और उन्हें शिक्षा अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सतत् निगरानी रखकर उन्हें सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button