छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

कोरोना टीकाकरण की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जिले में 58 कोल्ड-चेन प्वाइंट तैयार, कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

सामुदायिक भवन, पंचायत या स्कूल भवनों में भी होगी व्यवस्था

राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में कोरोना टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में हर हफ्ते तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित करने के साथ ही जिले में 58 कोल्ड-चेन प्वाइंट बनाए गए हैं तथा दूर-दराज के इलाकों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए वैक्सीनेशन की गाड़ियों को ठीक करवाकर रखने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जिले में कोरोना संक्रमण की पहुंच कहां-कहां पर है, इसकी जानकारी जुटाने के लिए सीरो सर्वे कराया गया था। इस रिपोर्ट से पता लगा कि, जिले में कोरोना संक्रमण का फैलाव औसतन कम ही हुआ है, लेकिन कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव हेतु एहतियाती सुरक्षा के तौर पर टीकाकरण की तैयारी अब युद्धस्तर पर चल रही है। जिले के ऐसे गांव या कस्बे जहां वैक्सीनेशन हेतु निर्धारित मापदंडों के अनुरूप सैटअप नहीं बनाया जा सकता है, वहां सामुदायिक भवन, पंचायत या स्कूल भवनों में व्यवस्था की जाएगी। हर जगह वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरे रहेंगे, जिनमें से एक वेटिंग रूम के रूप में होगा। वैक्सीनेशन केंद्र में मोबाइल एंबुलेंस भी रहेगी, ताकि किसी को जरूरत पड़ने पर तुरंत अस्पताल भी शिफ्ट किया जा सके। इस बीच, दूर-दराज के इलाकों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए वैक्सीनेशन की गाड़ियों को अभी से ठीक करवाकर रखने के लिए कहा गया है, इसलिए मेंटेनेंस भी शुरू कर दिया गया है। कोल्ड चैन का सिस्टम कैसे मैनेज किया जाएगा, इसकी भी ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा आपात स्थिति में रिजर्व गाड़ियों की व्यवस्था के लिए भी कहा गया है, ताकि किसी भी सूरत में टीकाकरण कार्यक्रम की कड़ी न टूटे। इन तैयारियों की समीक्षा के लिए राजनांदगांव कलेक्टर टीके वर्मा की अध्यक्षता में प्रत्येक सप्ताह बैठक ली जा रही है। इसके अलावा जिला व ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स समिति का भी गठन किया गया है।

इस संबंध में सीएमएचओ राजनांदगांव डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया, वैक्सीन कब तक यहां आएगी, इसकी कोई पुख्ता जानकारी अभी साझा नहीं की गई है, लेकिन सभी तैयारियां कर लेने के लिए कहा गया है। कोरोना की रोकथाम की दिशा में टीकाकरण की यह तैयारी एक कारगर प्रयास साबित हो सकता है। टीकाकरण की संभावनाओं को देखते हुए जिले में भी प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले में 58 कोल्ड-चेन प्वाइंट बनाए गए हैं तथा कोविड-19 टीकाकरण का लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के 10,000 कर्मचारियों को पहली प्राथमिकता में रखा गया है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button