छत्तीसगढ़देशधर्म-कर्मप्रदेश

राम मंदिर निर्माण में घर-घर से सहयोग मांगेगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, 10 रुपये की होगी न्यूनतम रसीद

राम मंदिर निर्माण में हर व्यक्ति की सहभागिता और अपने आराध्य के लिए हर घर से कुछ अंश अयोध्या पहुंचे, इस उद्देश्य से संघ परिवार चंडीगढ़ के 2 लाख घरों से संपर्क करेगा। 10 रुपये की न्यूनतम रसीद के साथ उनसे सहयोग राशि मांगेगा। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर यह अभियान शुरू किया जाएगा, जो 27 फरवरी तक चलेगा। इस अभियान के लिए एक संयोजक और एक सह संयोजक को नेतृत्व का जिम्मा सौंपा जाएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चंडीगढ़ के संगठन मंत्री दिनेश कुमार ने बताया कि पूरे देश से प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि भेजी जा रही है। दिनेश कुमार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सरकार ने ट्रस्ट बना दिया है। सरकार के लिए 12 हजार करोड़ रुपये कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए हर व्यक्ति ने लड़ाई लड़ी है इसलिए हर व्यक्ति का सहयोग मंदिर निर्माण में जरूर होना चाहिए, जिससे मंदिर पर किसी सरकार, व्यक्ति या समाज का आधिपत्य न रहे।

यह मंदिर हर व्यक्ति का होना चाहिए। हिंदू धर्म महासभा के कमांडर अनुज सहगल ने बताया कि संघ के अलग-अलग आयाम अपने स्तर पर बैठक कर रहे हैं। 13 जनवरी को एक प्रांतीय वृहद बैठक होगी। इसमें इस अभियान की रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

संयोजक और सह संयोजक करेंगे अभियान का नेतृत्व 
इस अभियान के लिए एक संयोजक और एक सह संयोजक को नेतृत्व का जिम्मा सौंपा जाएगा। सूत्रों के अनुसार संघ के किसी पदाधिकारी को संयोजक व विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी को सह संयोजक का दायित्व सौंपा जाएगा ताकि पूरे प्रांत से इकट्ठी होने वाली राशि को राम मंदिर निर्माण के लिए सही तरीके से ट्रस्ट तक पहुंचाई जाए। विहिप के अलावा भारत विकास परिषद, हिंदू समाज, आर्य समाज, सेवा भारती, हिंदू धर्म महासभा के पदाधिकारियों की पिछले सप्ताह संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। इसमें इस अभियान को लेकर आगामी रणनीति पर चर्चा हुई थी। 

भाजपा की भूमिका फिलहाल तय नहीं  
इस अभियान में फिलहाल भाजपा की भूमिका तय नहीं है। संघ और विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों का कहना है कि यह अभियान राजनीति से प्रेरित नहीं है इसलिए इसमें फिलहाल राजनीतिक पार्टियों की भूमिका भी तय नहीं है। एक जन साधारण के रूप में कोई सहयोग करना चाहे तो उसके लिए सदैव दरवाजे खुले हैं। राम मंदिर निर्माण में राजनीति का कोई स्थान नहीं है। 
मंदिर निर्माण तो सरकार अपने स्तर पर भी कर सकती है, लेकिन इसमें हर व्यक्ति का सहयोग जरूर होना चाहिए ताकि इस मंदिर पर हर व्यक्ति का समान अधिकार हो सके।-दिनेश कुमार, संगठन मंत्री, आरएसएस

अभी बैठकों का दौर चल रहा है। जल्द इस बड़े अभियान के लिए जन संपर्क शुरू करेंगे। लोग 10 रुपये से लेकर अपनी श्रद्धा अनुसार दान दे सकते हैं। ताकि इस महान कार्य मे उनका भी सहयोग जा सके।- सुरेश राणा, प्रदेश प्रभारी, विश्व हिंदू परिषद

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button