ये थीं 2020 में दुनिया को अलविदा कहने वाले एक्टर्स की आखिरी फिल्में

साल 2020 किसी के लिए भी अच्छा नहीं रहा है. दुनियाभर के लोगों ने कोरोना वायरस नाम की महामारी का सामना किया तो वहीं कईयों ने अपनों को खोया भी. बॉलीवुड, हॉलीवुड समेत मनोरंजन इंडस्ट्री के भी कई सेलेब्स ने 2020 में दुनिया को अलविदा कह दिया. ऐसे में सभी ने सेलेब्स की फिल्मों को देखकर उन्हें याद किया और प्यार दिया. आज हम बता रहे हैं उन स्टार्स की आखिरी फिल्मों के बारे में जिन्हें हमने 2020 में खोया. 
 

ऋषि कपूर- बॉलीवुड के सीनियर एक्टर ऋषि कपूर ने ल्यूकेमिया से दो साल तक जूझने के बाद मुंबई के अस्पताल में दम तोड़ दिया था. खेल खेल में, कभी कभी, बॉबी और ना जाने कितनी ही बेहतरीन फिल्में देने वाली ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म द बॉडी थी. इस फिल्म में उन्होंने इमरान हाशमी संग काम किया था.

सुशांत सिंह राजपूत- बॉलीवुड के सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट में फांसी लगा ली थी. एक उभरते सितारे का यूं दुनिया छोड़ देना सभी के लिए हैरान करने वाला था. सुशांत को उनकी फिल्म छिछोरे, एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी आदि के लिए जाना जाता है. उनकी आखिरी फिल्म दिल बेचारा थी. इस फिल्म को मुकेश छाबड़ा ने बनाया था.

इरफान खान- बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक रहे इरफान खान दो सालों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे. अपनी तबियत ठीक होने पर उन्होंने फिल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग की थी और यही फिल्म साल 2020 में रिलीज हुई. इस फिल्म को होमी अदजानिया ने बनाया था. इरफान खान की मौत 29 अप्रैल को मुंबई में हुई थी. 

जगदीप- बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड कॉमेडियन और एक्टर्स में से एक जगदीप को भी इस साल हम सभी ने खो दिया. जगदीप ने 81 साल की उम्र दुनिया को अलविदा कह दिया था. जगदीप का निधन 9 जुलाई को उनके मुंबई वाले घर पर हुआ था. उनकी आखिरी फिल्म अली अब्बास चौधरी की बनाई मस्ती नहीं सस्ती थी. इस कॉमेडी फिल्म में जगदीप के साथ जॉनी लीवर और कादर खान ने काम किया था. 

सौमित्र चटर्जी- बंगाली सिनेमा के लीजेंडरी एक्टर सौमित्र का निधन 15 नवम्बर को हुआ था. उन्होंने कोरोना वायरस जैसी बड़ी बीमारी का सामना किया और न्यूरो से जुड़ी बीमारी का सामना भी कर रहे थे. सौमित्र एक बेहतरीन एक्टर थे. एक्टिंग के आलावा वह लेखक और डायरेक्टर भी थे. सौमित्र की आखिरी फिल्म बेला सेशे थे, जो कोरोना की वजह से रिलीज नहीं हो पाई. इसके अलावा वह अपनी बायोपिक फिल्म अभिजान में भी काम कर रहे थे, जिसका निर्देशन परमब्रता चटर्जी ने किया है. उम्मीद है कि यह फिल्म भविष्य में देखने को मिलेगी.

 चैडविक बोसमैन- ब्लैक पैंथर चैडविक बोसमैन का निधन दुनियाभर के फैन्स के लिए बहुत बड़ा झटका थी. चैडविक ने 43 साल की उम्र में कोलन कैंसर से जंग लड़ने के बाद दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनका निधन 28 अगस्त को हुआ था. मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स का बड़ा हिस्सा रहे चैडविक की आखिरी फिल्म Ma Rainey’s Black Bottom थी. 

शॉन कोनरी- हॉलीवुड के पहले जेम्स बॉन्ड और लीजेंडरी एक्टर शॉन कोनरी ने भी इस साल दुनिया से विदा ले ली. शॉन का निधन 30 अक्टूबर को 90 साल की उम्र में हुआ. हॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुके शॉन की आखिरी फिल्म The League of Extraordinary Gentlemen थी. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button