Year ender 2020: इस साल अचानक संन्यास लेकर इन खिलाड़ियों ने चौंकाया, खत्म हुआ माही मैजिक

नई दिल्ली। साल 2020 वैसे तो भुलाने वाला ही रहा लेकिन इस साल क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसा हुआ जिसके लिए इसे हमेशा ही याद रखा जाएगा। इस साल दुनिया के महानतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उनके साथ ही कई और भी दिग्गजों ने संन्यास की घोषणा कर दी। लिस्ट बेहद लंबी है लेकिन हमने आपके लिए कुछ नाम चुने है जिसकी छाप क्रिकेट में काफी गहरी है।

महेंद्र सिंह धौनी

भारत को दो बार विश्व कप और एक बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले चैंपियन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आखिरकार सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए संन्यास की घोषणा कर दी। धौनी ने 15 अगस्त को इंस्टाग्राम पर बॉलीवुड अपना फेवरेट गीत मैच पल दो पल का शायर हूं के साथ एक वीडियो शेयर किया और इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने की बात सबके बताई।

साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे डेब्यू करने वाले धौनी के लिए साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया विश्व कप सेमीफाइनल आखिरी मैच साबित हुआ। धौनी ने संन्यास की घोषणा कर दी लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने उतरे और आगे भी खेलते रहेंगे इसकी भी पुष्टी की।

सुरेश रैना

धौनी के संन्यास की घोषणा के कुछ मिनटों के बाद 15 अगस्त 2020 को ही सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने की जानकारी दी। एक साथ दो दिग्गजों के संन्यास की खबर सुनकर फैंस को यकीन ही नहीं रहो पाया कि ऐसी कुछ हो गया है। श्रीलंका के खिलाफ 2005 में वनडे से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले रैना ने जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला। यही मैच उनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच साबित हुआ।

वसीम जाफर

भारत टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने वाले वसीम जाफर ने 7 मार्च 2020 को अपने क्रिकेट करियर को विराम लगाने की घोषणा कर दी। भारत की तरफ से बेहद कम मौका पाने वाले जाफर ने रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। जाफर ने भारत के लिए 32 टेस्ट और दो वनडे मैच खेला। 260 लिस्ट में जाफर के नाम 19410 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

इरफान पठान

भारतीय टीम के सफल ऑलराउंडर इरफान पठान ने इस साल 4 जनवरी में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा एक टीवी चैनल के कार्यक्रम के जरिए दी। भारत की तरफ से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 मुकाबले खेलने वाले इरफान ने अपना डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट से किया था। साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबला उनके करियर का आखिरी मैच साबित हुआ।

पार्थिव पटेल

भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में खेलने का मौका पाने वाले पार्थिव पटेल ने भी इस साल के जाते जाते संन्यास की घोषणा कर दी। इसी महीने 9 दिसंबर को पार्थिव ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की जानकारी साझा करते हुए सबका धन्यवाद किया। मज 17 साल की उम्र में भारत की तरफ से पार्थिव ने 35 साल की क्रिकेट से संन्यास लिया।

प्रज्ञान ओझा

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने भी इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 21 फरवरी 2020 को प्रज्ञान ने संन्यास लेने की घोषणा की। भारत की तरफ से आखिरी बार उन्होंने 2013 में टेस्ट मैच खेला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button