छत्तीसगढ़बिलासपुर जिलाराज्‍य

दिल्ली में किसान आंदोलन के समर्थन में किसान सभा ने निकाली ट्रैक्टर रैली

बिलासपुर। दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन कोरबा का किसान सभा संगठन लगातार कर रहा है। किसानों के दिल्ली में ट्रैक्टर रैली का भी समर्थन करते हुए मंगलवार को बांकीमोंगरा व आस-पास के गांव में किसान ट्रैक्टर रैली निकाली गई।इस दौरान किसान सभा के जवाहर सिंह कंवर, प्रशांत झा, प्रताप दास, दीपक साहू, नंदलाल कंवर, संजय, मान सिंह, हेम सिंह, कान्हा अहीर, राजकुमारी कंवर, देवकुंवर प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। किसान नेताओं ने बताया कि देश के किसान न केवल अपने जीवन-अस्तित्व और खेती-किसानी को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं, बल्कि देश की खाद्यान्न सुरक्षा, सार्वजनिक वितरण प्रणाली व संप्रभुता की रक्षा के लिए भी लड़ रहे हैं। उनका संघर्ष समूची अर्थव्यवस्था के कारपोरेटीकरण के खिलाफ भी हैं, जो नागरिकों के अधिकारों और उनकी आजीविका को तबाह कर देगा।

इसलिए देश का किसान आंदोलन इन काले कानूनों की वापसी के लिए खंदक की लड़ाई लड़ रहा है और अपनी अटूट एकता के बल पर इस आंदोलन को तोड़ने की सरकार की सजिशों को मात दे रहा है। सचिव प्रशांत झा ने कहा कि केंद्र सरकार को यह समझना होगा कि देश की संप्रभुता किसी सरकार या सुप्रीम कोर्ट में नहीं, बल्कि आम जनता में निहित है। संविधान में इसे अभिव्यक्त किया गया है। जन मानस इन काले कानूनों के खिलाफ है और सरकार को इसका सम्मान करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोरबा के किसानों ने दिल्ली में होने वाले किसान परेड के समर्थन में बांकीमोंगरा के आसपास के गांव में टैक्टर रैली निकाली। इसमें बड़ी संख्या में गांव के किसान शामिल हुए। रैली बांकीमोंगरा से शुरू होकर रामनगर, भैरोताल, घुडदेवा, गंगानगर, सुराकछार, बांकी बस्ती समेत आसपास के अन्य गांव से 20 किलोमीटर का सफर तय कर बांकी बस स्टेंड पहुंची। यहां एल्डरमैन परमानंद समेत अन्य कांग्रेस पदाधिकारियों ने स्वागत किया। उन्होंने बताया कि 30 जनवरी को महात्मा गांधी की शहादत दिवस से पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी इन कानूनों के खिलाफ जनजागरण अभियान के तहत जत्था निकाला जाएगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button