छत्तीसगढ़बिलासपुर जिलाराज्‍य

पैसेंजर व मेमू लोकल ट्रेनों के लिए रैक की तलाश, जल्द मिल सकती है हरी झंडी

बिलासपुर। बिलासपुर व रायपुर मंडल की आधा दर्जन पैसेंजर व मेमू लोकल ट्रेनें जल्द पटरी पर आएंगी। रेलवे द्वारा परिचालन को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी चल रही है। यार्ड के भीतर रखे रैक की मरम्मत व गिनती शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि 22 फरवरी के आसपास यात्रियों को सुविधा मिल सकती है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से बिलासपुर और रायपुर मंडल के सीनियर डीओएम को ट्रेन नंबर के साथ खाली पड़े रैक की जानकारी उपलब्ध कराने कहा गया है। फरवरी के अंत तक इन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकता है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में ट्रेन नंबर 58201-12 बिलासपुर पैसेंजर, 68727-28 बिलासपुर-रायपुर मेमू, 68703-04 रायपुर-दुर्ग मेमू, 68717-18 रायपुर-दुर्ग मेमू, 68705-06 व 68709-10 रायपुर-डोंगरगढ़ सबसे पहले पटरी पर दौड़ेंगी।

जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों के परिचालन को लेकर बोर्ड से अनुमति भी मिल चुकी है। लेकिन अधिकारी अभी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। गौरतलब है कि बिलासपुर जोन के भीतर लगभग 30 लोकल ट्रेनों का परिचालन होता है। आम दिनों में इन गाड़ियों से प्रतिदिन 10 हजार से अधिक संख्या में यात्री सफर करते हैं। कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने 23 मार्च 2020 से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। अभी 60 से 70 फीसद ट्रेनों का ही परिचालन शुरू हुआ है। उन्हें भी स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। चूंकि, अभी रेलवे कई रूटों पर कम ट्रेन ही चला रही है। इस कारण तमाम लोग जो दो सौ किलोमीटर तक के दायरे में सफर करना चाहते हैं, वे परेशान हो रहे हैं। ट्रेनों के शुरू होने से राहत मिलेगी।

बोर्ड की गाइडलाइन का होगा पालन

लोकन ट्रेन शुरू होने से काफी राहत मिलेगी। जिस तरह अभी स्पेशल ट्रेनों के जनरल कोच में टिकटों की बुकिंग की जा रही है, उसी तरह पैसेंजर ट्रेनों को करने की तैयारी है। ताकि यात्रियों के बीच शारीरिक दूरी का पालन हो सके। किराया या ठहराव को लेकर अधिकारी मंथन कर रहे हैं। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में लोकल ट्रेनों के परिचालन को लेकर कोरबा में आंदोलन भी हुआ है। हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की गई है।

पैसेंजर व लोकल ट्रेनों को शुरू करने अभी कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। खाली पड़े रैक को लेकर जरूर निर्देशित किया गया है। इसके तहत रैक की जानकारी एकत्र कर उपलब्ध कराया जाएगा।

साकेत रंजन

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, दपूमरे बिलासपुर

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button