छत्तीसगढ़बिलासपुर जिलाराज्‍य

रेलवे सहमत, राज्य सरकार तय करेगी पैसेंजर व मेमू का परिचालन

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में पैसेंजर , मेमू और लोकल ट्रेनों के चलने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। जोन से भेजे गए परिचालन के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने तो सहमति जता दी है। हालांकि इसका फैसला राज्य सरकार को करनी है। इसके लिए बोर्ड ने साफ कह दिया है कि पहले इस संबंध में सरकार से चर्चा करें। जोन से राज्य सरकार को पत्र भेजा गया है।

कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही रेलवे ने एक्सप्रेस से लेकर पैसेंजर, मेमू व लोकल सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया। जुलाई के बाद से कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाई जा रही है। इन ट्रेनों के एसी व स्लीपर कोच के अलावा जनरल कोच का भी रिजर्वेशन हो रहा है। इससे कम दूरी तक यात्रा करने वाले यात्रियों को भी रिजर्वेशन कराने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है।

यही वजह है कि यात्री पहले की तरह लोकल व पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मांग कर रहे हैं, ताकि छोटे स्टेशनों में भी ट्रेनें रुके और उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। स्पेशल ट्रेनें इन स्टेशनों में नहीं ठहरती हैं। इसे देखते हुए ही करीब आधा दर्जन ट्रेनों को चलाने के लिए जोन ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था। वहां से राज्य सरकार से चर्चा कर परिचालन शुरू करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश इसलिए, क्योंकि कोरोना का खतरा अभी भी है। राज्य सरकार ही तय करेगी कि अभी इन ट्रेनों का चलाना कितना सुरक्षित होगा। रेलवे के एक अधिकारी ने राज्य सरकार को पत्र भेजने की बात भी कही है। यदि हामी हो जाती है तो रेलवे पहले चरण में बिलासपुर-रायपुर और रायपुर से डोंगरगढ़ के बीच 12 ट्रेनों का परिचालन करने की तैयारी में हैं। इन ट्रेनों की पटरी पर आने की उम्मीद – 58201 बिलासपुर से रायपुर पैसेंजर स्पेशल, 58202 रायपुर से बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल, 68727 बिलासपुर से रायपुर मेमू स्पेशल, 68728 रायपुर से बिलासपुर मेमू स्पेशल, 68703 रायपुर से दुर्ग मेमू स्पेशल, 68704 दुर्ग से रायपुर मेमू स्पेशल, 68717 रायपुर से दुर्ग मेमू स्पेशल, 68708 दुर्ग से रायपुर मेमू स्पेशल, 68705 रायपुर से डोंगरगढ मेमू स्पेशल, 68706 डोंगरगढ़ से बिलासपुर मेमू स्पेशल, 68709 रायपुर से डोंगरगढ मेमू स्पेशल, 68710 डोंगरगढ से रायपुर मेमू स्पेशल शामिल हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button