छत्तीसगढ़बिलासपुर जिलाराज्‍य

राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा ने उड़ान की तैयारियों का किया निरीक्षण

बिलासपुर : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा ने बिलासा एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। एयरपोर्ट के डायरेक्टर बिरेन सिंह से चर्चा की व उड़ान की तैयारियों के संबंध में जायजा भी लिया। राज्यसभा सदस्य तन्खा के साथ विधि प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष संदीप दुबे, जान्हवी दुबे व हवाई सुविधा संघर्ष समिति के पदाधिकारी मौजूद थे।

मंगलवार को राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा रायपुर से सड़क मार्ग के जरिए बिलासा एयरपोर्ट पहुंचे। उनके प्रवास की जानकारी विधि प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष संदीप दुबे ने हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति के पदाधिकारियों को राज्यसभा सदस्य के बिलासा एयरपोर्ट पहुंचने की जानकारी दी।संघर्ष समिति के सदस्य देवेंद्र सिंह ठाकुर और सुदीप श्रीवास्तव उनके आने से पहले ही एयरपोर्ट पहुंच गए थे। राज्यसभा सदस्य का एयरपोर्ट पहुंचते ही अगुवानी की। संघर्ष समिति के पदाधिकारियों व विधि प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष दुबे तथा एयरपोर्ट के डायरेक्टर बिरेन सिंह के साथ एयरपोर्ट का राज्यसभा सदस्य ने निरीक्षण किया। एयरपोर्ट अथारिटी के मापदंडों के अनुसार बिलासा एयरपोर्ट में तैयारी पूरी हो गई है। इसके लिए राज्यसभा सदस्य ने डायरेक्टर बिरेन सिंह को बधाई भी दी। बिलासा एयरपोर्ट से यात्री विमान उड़ान की तैयारियों के बीच हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर एयरपोर्ट के समीप सेना की भूमि पर छावनी निर्माण के पहले एयरपोर्ट रनवे विस्तार के लिए 200 एकड़ भूमि अलग किए जाने की मांग की है।पत्र में कहा है कि एयरपोर्ट से जुड़ी हुई भारतीय सेना की 1012 एकड़ भूूमि खाली पड़ी हुई। वर्ष 2011 में सेना के ट्रेनिंग सेंटर एवं अन्य संस्थानों की स्थापना के लिए इस भूमि का अधिग्रहण किया गया था। सेना द्वारा उस वक्त बिलासपुर हवाई अड्डे के पूर्ण विकास के साथ ही एयरबस 321 जैसे बड़े विमानों के लिए रनवे विस्तार की सहमति दी गई थी। बीते10 वर्षों में सेना ने अपने ट्रेनिंग सेंटर प्रोजेक्ट को बिलासपुर में लाने कोई कदम नहीं उठाया और 1012 एकड़ भूूमि आज तक खाली पड़ी है। पूर्व में सेना द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट का विकास किया जाना था, परन्तु अनावश्यक देरी को देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन ने स्वयं एयरपोर्ट विकसित करने का निर्णय लिया और वर्तमान में बिलासपुर एयरपोर्ट को थ्री सी वीएफआर श्रेणी का लाइसेंस हासिल है और जल्द ही 72-78 सीटर विमान यहां से संचालित होने वाली है।

इसलिए और जमीन की है जरूरत

समिति ने पत्र में कहा है कि वर्तमान में बिलासा एयरपोर्ट का रनवे 1500 मीटर लंबा है। जिसे बड़े विमानों के उपयुक्त बनाने तीन हजार मीटर तक लंबा करना आवश्यक है और इसके लिए हवाई पट्टी की दक्षिण दिशा में लगभग 200 एकड़ भूमि की आवश्यकता पड़ेगी। हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा रक्षा मंत्री को इस 1012 एकड़ भूमि पर सेना की छावनी बनाने का प्रस्ताव दिया गया है जो स्वागत योग्य है। परन्तु छावनी निर्माण करने के पूर्व रनवे विस्तार के लिए आवश्यक 200 एकड़ भूमि को अलग कर उसे एयरपोर्ट प्रशासन को सौंपा जाना आवश्यक है। 200 एकड़ भूमि के मिलने के बाद ही बिलासा एयरपोर्ट फोर सी श्रेणी का तैयार हो सकेगा, जहां बड़े विमान उतर सकेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button