देशप्रदेश

जानिए मार्च में कब-कब बंद रहेंगे बैंक, यूनियनों ने की दो दिन की हड़ताल की घोषणा

यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए की मार्च 2021 में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, मार्च माह में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए पांच अवकाश निर्धारित किए गए हैं। ये सभी अवकाश 5, 11, 22, 29 और 30 तारीख को हैं। 

 
तारीख राज्य अवसर
5 मार्च 2021 आईजॉल चापचर कुट
11 मार्च 2021 अगरतला, आईजॉल, इंफाल, कोलकाता, गैंगटॉक, गुवाहाटी, चेन्नई, नई दिल्ली, पटना, पणजी और शिलांग के अतिरिक्त सभी राज्य महाशिवरात्रि
22 मार्च 2021 पटना बिहार दिवस
29 मार्च 2021 अगरतला, आईजॉल, कोच्ची, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, जम्मू, तिरुवनंतपुरम, बंगलूरू और श्रीनगर के अतिरिक्त सभी राज्य होली
30 मार्च 2021 पटना होली

यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 11 हो जाती हैं। सात मार्च, 14 मार्च, 21 मार्च और 28 मार्च को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 13 मार्च को माह का दूसरा शनिवार है और 27 मार्च को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 

15 और 16 मार्च को हड़ताल की घोषणा
बैंकों के निजीकरण के विरोध में बैंक यूनियनों ने 15 और 16 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। ऐसे में मार्च में बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे क्योंकि 13 को महीने का दूसरा शनिवार है, जबकि 14 को रविवार है। बैंक कर्मचारियों के नौ संगठनों के शीर्ष निकाय युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने मार्च 2021 में दो दिनों की हड़ताल का आह्वान किया है। फोरम ने सरकारी क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में यह हड़ताल बुलाई है। 

यूएफबीयू के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसिशन (एआईबीईए), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक एम्प्लॉयज (एनसीबीई), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) और बैंक एम्प्लॉयज कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) शामिल हैं। इसके अलावा इंडियन नेशनल बैंक एम्प्लॉयज फेडरेशन (आईएनबीईएफ), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी), नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एनओबीओ) शामिल हैं।

नोट: इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग – अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button