लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिली राहत, जानें आज क्या हैं दाम

हाईलाइट

  •  पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव
  •  डीजल की कीमत भी है जस की तस
  •  आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत

भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने लगातार सातवें दिन आमजन को राहत दी है। यानी कि आज (06 मार्च, शनिवार) भी पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि आखिरी बार बीते शनिवार को पेट्रोल के दाम 23 24 पैसे और डीजल के दाम 15 16 पैसे बढ़ाए गए थे।

मालूम हो कि दुनिया में कच्चे तेल के उत्पादक प्रमुख देशों के संगठन ने OPEC+ ने उत्पादन में की जा रही कटौती को अप्रैल महीने में भी जारी रखने का निर्णय लिया है। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है। यदि भारत में सरकार ने टैक्सेज में कटौती नहीं की तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और इजाफा हो सकता है। फिलहाल जानते हैं आज के दाम…

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगरपेट्रोल      डीजल
दिल्ली 91.17 रुपए प्रति लीटर81.47 रुपए प्रति लीटर
मुंबई97.57 रुपए प्रति लीटर88.60 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता 91.35 रुपए प्रति लीटर84.35 रुपए प्रति लीटर
चैन्नई93.11 रुपए प्रति लीटर86.45 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button