देश

Bajaj Platina 110 बनी भारत की सबसे सस्ती ABS वाली बाइक, जानें कीमत

हाईलाइट

  •  Platina 110 ABS की कीमत 65,920 रुपए है
  •  Bajaj Platina 110 में फ्रेश लुक दिया गया है
  •  इसमें पहले वाला ही 115 cc इंजन दिया गया है

 भारत की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto (बजाज ऑटो) ने गुरुवार को अपनी सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल को लॉन्च कर दिया है। यह बाइक Platina 110 (प्लैटिना 110) है, जिसमें कंपनी ने एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसी के साथ प्लैटिना अपने सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल बन गई है, जो ABS के साथ आती है। 

बात करें कीमत की तो Bajaj Platina 110 ABS की कीमत 65,920 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। आइए जानते हैं इस बाइक की खासियत के बारे में…

क्या खास
इस बाइक के डिजाइन में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि इसे पहले से फ्रेश लुक दिया गया है। नई प्लैटिना में ABS को 240 mm के फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ दिया गया है। एंटी-लॉक ब्रेकिंग या एबीएस के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर भी लगाया गया है, जो टायर्स की निगरानी करता है।

इंजन और पावर
Platina 110 में 115 cc, का फोर स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन तकनीक से लैस है जो 7000 rpm पर 6.33 KW (8.6 PS) की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

 क्या है ABS
जिन बाइक में ABS नहीं होता वे अचानक ब्रेक लगाने पर फिसलती हैं और इस कारण संतुलन बिगड़ने से हादसे होते हैं। वहीं ABS लगने के बाद हादसे की संभावना 20 फीसदी तक कम होती है। दरअसलABS लगे होने से अचानक ब्रेक लगाने पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम पहियों को लॉक नहीं होने देता। इस बजह से गाड़ी अपना बैलेंस नहीं खोती और रुक जाती है। 

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button