छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बिछ रहा सड़कों का जाल

राजनांदगांव। जिले में मानपुर-मोहला और अंबागढ़ चौकी के नक्सल प्रभावित गांवों में रोड कनेक्टीविटी के लिए सड़कों का जाल बिछना शुरू हो गया है। वनांचल के नक्सल क्षेत्र में सड़क बनने से ग्रामीणों की आवाजाही सुगम तो होगी ही, वहीं अधोसंरचना भी मजबूत होगी।

जंगल क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य सुविधाएं भी सड़क बनने से उपलब्ध होगी। वनांचल के गांवों में सड़क निर्माण का काम चल रहा है। सड़कों का निर्माण लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और एडीबी द्वारा किया जा रहा है, जिसका रविवार को कलेक्टर टीके वर्मा ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ने संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य जल्द कंप्लीट करने के निर्देश दिए।

वनांचल के नक्सल प्रभावित गांवों तक सड़क निर्माण होने से ग्रामीणों को मूलभूत की सुविधाएं मिलेगी। वहीं वनांचल की तस्वीर भी बदलेगी। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि नक्सल प्रभावित दूरस्थ अंचलों में प्राथमिकता देते हुए सड़क के निर्माणाधीन कार्यों को पूरा किया जा रहा है। इससे लोगों को आवागमन में सुविधाएं मिलेगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य सुविधाएं सहज उपलब्ध होंगी। सड़कों के निर्माण के बाद अंदरूनी ईलाकों तक लोगों को सुविधाएं मिलेगी। कलेक्टर ने पल्लेमाड़ी स्थित पुलिस बेस कैंप व 44वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) ने जाकर सड़क का निरीक्षण किया और इन क्षेत्रों में सड़क निर्माण के निर्देश दिए।

39 किमी बन रही सड़क : लोक निर्माण विभाग के एडीबी प्रोजेक्ट के तहत अंबागढ़ चौकी ब्लॉक के ग्राम बिहरीटोला से मानपुर- खडग़ांव तक 107 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से 39 किमी सड़क का निर्माण हो रहा है। निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर ने बिहरीटोला से खडग़ांव रोड तक निर्माणाधीन सड़क को लेकर जानकारी ली, जिसमें अधिकारियों ने बताया कि सड़क करीब 39.17 किलोमीटर लंबी और 10 मीटर चौड़ी होगी। सड़क का निर्माण पीडब्ल्यूडी के एडीबी प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया जा रहा है। कलेक्टर ने अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ सड़क पूरा करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह सड़क सीधा बालोद जिला से जुड़ता है।

सड़क के साथ पुल-पुलिया भी

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 38 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से विभिन्ना सड़कों के साथ पुल-पुलिया का निर्माण भी हो रहा है। पीएमजीएस योजना के तहत मानपुर ब्लॉक में दो करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से ग्राम कनेली से ग्राम चंवर के मध्य कोहका नदी में 120 मीटर लंबी पुल का निर्माण हुआ है। वहीं कलडबरी से दिघवाडी तक 10 करोड़ 63 लाख रुपये की लागत से 16.5 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। मोहला में 6 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से ग्राम कंगलूटोला से ग्राम पिडयाल तक 9.4 किलोमीटर सड़क निर्माण और 17 करोड़ 64 लाख रुपये की लागत से ग्राम गोटाटोला से ग्राम मुचर तक 14.50 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा मानपुर के नक्सली प्रभावित क्षेत्र में जंगल के भीतर निर्माण किए जा रहे। इन सड़कों का भी कलेक्टर ने मुआयना किया।

जुड़ जाएंगे कटे हुए प्रभावित गांव

सड़कों का जाल बिछने के बाद वनांचल के वो गांव भी मुख्यालय से जुड़ जाएंगे, जो सड़क नहीं होने से कटा हुआ था। नक्सल प्रभावित के दर्जनों गांवों में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। कलेक्टर ने मानपुर के ग्राम खडग़ांव, बोगाटोला व पलारझड़ी से ग्राम जग्गे मार्ग के 10.5 किमी लंबी निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया। इसकी लागत 7 करोड़ 53 लाख 94 हजार रुपये है। वहीं ग्राम कोरकोट्टी जंक्शन से ग्राम कनेली मार्ग में साढ़े सात किमी सड़क, जिसकी लागत तीन करोड़ 62 लाख 99 हजार रुपये और ग्राम टोहे में तीन करोड़ सात लाख 27 हजार रूपये की लागत से ग्राम परालझरी मार्ग के करीब छह किमी सड़क बिछ रही है। इस दौरान एसडीएम सीपी बघेल, कार्यपालन अधिकारी लोक निर्माण विभाग डीके नेताम, कार्यपालन अधिकारी पीएमजीएसवाय राजनांदगांव-2 पीपी खरे, कार्यपालन अधिकारी पीएमजीएसवाय-एक के ज्ञानेन्द्र कश्यप, तहसीलदार, सीडीपीओ योगेश भगत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button