देशराज्‍य

परेशान किसानों ने घेरा बिजली दफ्तर

छुरिया। ब्लाक में बिजली लो-वोल्टेज की समस्या ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। किसान चाहकर भी अपनी फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। लो-वोल्टेज के चलते खेत में लगे मोटर नहीं चल पा रहे हैं। फसल सूखने के कगार पर है। इसके चलते किसानों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वोल-वोल्टेज की समस्य से परेशान ब्लाक के लगभग 30 गांवों के किसानों ने छुरिया स्थित बिजली कंपनी का घेराव कर दिया। किसान लो-वोल्टेज की समस्या का निराकरण की मांग को लेकर घंटो दफ्तर के सामने बैठे रहे। किसानों द्वारा बिजली दफ्तर का घेराव किए जाने की सूचना मिलते ही क्षेत्रीय विधायक छन्नाी चंदू साहू सहित क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधियों ने मौके पर पहुंचकर किसानों को अपना समर्थन दिया। किसानों के साथ जनप्रतिनिधि भी घंटों बिजली दफ्तर के सामने जमीन पर बैठे रहे।

अफसरों में मचा हड़कंपः ग्राम ब्रम्हणीचारभाठा, भर्रीटोला, पैरीटोला, मरकाकासा, जोब, पंडरीपानी, बेदाडी, मालडोंगरी, खेड़ेपार, नादियाखुर्द, बखरूटोला, बिजेपार घेरूघाट, आमगांव, मंगियाटोला, झारीखेड़ी सहित 25 -30 गांवों में लोवोल्टेज की समस्या उत्पन्ना होने से किसानों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। 15 दिनों से गांवों में लो-वोल्टेज के चलते खेती किसानी के कार्य के अलावा नलजल योजना, आटाचक्की, पंखा, कूलर भी प्रभावित हो रहे हैं। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले किसानों ने बिजली दफ्तर पहुंचकर व्यवस्था सुधारने की चेतावनी दी थी। इसके बावजूद विभागीय अफसरों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। जिसके बाद किसानों ने दफ्तर पहुंचकर घेराव कर दिया। बिजली दफ्तर घेराव की जानकारी लगते ही कंपनी के अफसर मौके पर पहुंचकर किसानों की समस्याएं सुनी साथ ही समस्या का निराकरण करने का भरोसा दिलाया।

किसानों के साथ धरने पर बैठीं विधायक छन्नाी

वनांचल लो-वोल्टेज एवं विद्युत कटौती को लेकर किसानों द्वारा बिजली दफ्तर के सामने प्रदर्शन किया। खुज्जी विधायक छन्नाी चंदू साहू, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रितेश जैन, कांग्रेस प्रवक्ता राहुल तिवारी, जनपद सदस्य विपिन यादव, नपं अध्यक्ष राजकुमारी सिन्हा, ललित साहू, धर्मेंद्र साहू किसानों के साथ धरना प्रदर्शन में बैठ गए। भाजपा नेताओं में रविंद्र वैष्णव, एमडी ठाकुर, सुरेंदरसिंह भाटिया, शेखर भरतद्वाज शामिल हुए। ग्रामीणों ने पहले अधीक्षण अभियंता तरूण ठाकुर, कायर्पालन अभियंता एलके राठौड़, सहायक अभियंता कुजेश श्रीवास्तव से लो-वोल्टेज एवं विद्युत कटौती को लेकर चर्चा की गई। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि लोडिंग होने से इन क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति बहाल होने में समय लग रहा है। विधायक ने अफसरों सेव्याप्त समस्या का शीघ्र ही समाधान करने के निद्रेश दिए। साथ ही बिजली कंपनी के अधिकारियों से चर्चा कर बम्हनी में सब-स्टेशन खोलने की बात कही। विधायक के इस प्रयास से अप्रैल माह में शीघ्र ही बम्हनी मे नवीन सब-स्टेशन की स्वीकृति की उम्मीद जगी है। जिससे क्षेत्र में सुचारू रूप से विद्युत की आपूर्ति बहाल होगी।

भाजपा मंडल ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

भाजपा मंडल अध्यक्ष रविन्द्र वैष्णव ने वनांचल क्षेत्र में व्याप्त लो-वोल्टेज एवं विद्युत कटौती को लेकर कांग्रेस की राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार किसानों का हितैषी होने का ढोंग कर रही हैं। वनांचल करीब 30 गांवों में रबी फसल चना, गेहूं, एवं साग, सब्जी की भरपूर पैदावार होती है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लो-वोल्टेज की समस्या का अगर शीघ्र ही निदान नहीं किया गया तो क्षेत्र के किसान एवं भाजपा मंडल द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन के दौरान श्याम बिहारी ठाकुर,छबिलाल यादव, पदमभूषण साहू, मायाराम साहू, ललित साहू, पतराम साहू, घासीराम पाल, गौतम साहू, कृष्णा बडोले, संजीव ठाकुर, सतीश यादव, ईश्वरी मिर्री, रमेश पंचारी, यादवदास वैष्णव समेत बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button