ऑक्सीजन की कमी से न थमें सांसें’ पीएम मोदी ने की बातचीत, राज्यों को दिए ये निर्देश

देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर अस्पतालों में ऑक्सीजन समेत कई अन्य उपकरण कम पड़ने लगे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर पीएम मोदी ने राज्यों के साथ बैठक की है।पीएम मोदी ने राज्यों से तालमेल बैठाने को कहा है। दरअसल, कोरोना कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़े शहरों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। ऑक्सीजन की कमी को लेकर कई जगहों पर मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। इसे देखते हुए कुछ राज्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ऑक्सीजन के लिए मदद मांगी है। 

ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर बैठक
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की समीक्षा की है।  इस समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, इस्पात, सड़क परिवहन व अन्य मंत्रालयों की ओर से संबंधित जानकारियां प्रधानमंत्री से साझा की गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों के बीच आपसी समन्वय और राज्य सरकारों के साथ सहयोग सुनिश्चित करने को कहा।

कोरोना से 12 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित
प्रधानमंत्री मोदी ने देश में ऑक्सीजन आपूर्ति की वर्तमान स्थिति और कोरोना से  प्रभावित 12 राज्यों में अगले 15 दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल की स्थिति की समीक्षा की है। बता दें कि देश में कोरोना से सबसे ज्यादा 12 राज्य प्रभावित हैं। इसमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। गौरतलब है कि सरकार ने विदेशों से ऑक्सीजन आयत करने का फैसला किया है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑक्सीजन आयात किया जाएगा। यानी देश में जल्द ही अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाली ऑक्सीजन मिलने लगेगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *