कोरोना: पीएम मोदी ने की डॉक्टरों के साथ बैठक, दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए परिवर्तनकारी भूमिका निभाने का आह्वान

कोरोना संक्रमण के कहर से बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के डॉक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बातचीत कर रहे हैं।

देश में बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार जारी है। देश में आज 2.74 लाख नए कोरोना मरीज मिले और 1619 की जान चली गई। लगातार संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते देश भर की स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है। कोरोना संक्रमण के कहर से बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के डॉक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बातचीत की। पीएम मोदी ने डॉक्टरों व चिकित्साकर्मियों द्वारा महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमें पहली लहर की तरह ही दूसरी लहर पर भी काबू पाना है। डॉक्टर टीकाकरण व महामारी को लेकर समाज में परिवर्तनकारी भूमिका निभााएं। 

प्रधानमंत्री ने शहरों के डॉक्टरों से आग्रह किया कि उन्हें कोविड प्रबंधन का अनुभव है, वे वंचित इलाकों में कोरोना प्रोटाकॉल के पालन के लिए आनलाइन परामर्श व प्रशिक्षण दें। वीडियो कॉन्पफ्रेंसिंग के जरिए की गई बैठक में पीएम ने कोविड-19 व टीकाकरण से संबंधित मसलों पर चर्चा की। उन्होंने महामारी के दौरान डॉक्टरों, मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा देश की अमूल्य सेवाओं के लिए उनकी सराहना की। 

डॉक्टर बचा रहे लाखों लोगों की जान
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने इसी समय हमारे डॉक्टरों के कठोर परिश्रम व देश की रणनीति के दम पर कोरोना लहर पर काबू पाया था। अब देश दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसे में सभी डॉक्टर व हमारे फ्रंटलाइन वर्कर पूरी ताकत से महामारी का सामना कर रहे हैं और लाखों लोगों की जान बचा रहे हैं। 

केंद्र सरकार ने लिए कई अहम निर्णय
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने आवश्यक दवाओं, इंजेक्शनों, आॅक्सीजन की उपलब्धता आदि को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। राज्य सरकारों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 
एक दिन में रिकॉर्ड 2.74 लाख नए मामले सामने आए
यह बैठक ऐसे समय हुई जब भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2.74 लाख नए मामले सामने आए हैं। वहीं देश के कई राज्यों से ऑक्सीजन तथा दवाइयों की कमी की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को देश में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2.74 लाख नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले 1.50 करोड़ के पार पहुंच गए इसके साथ ही देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी 19.30 लाख से अधिक हो गई है। संक्रमण के मामलों में लगातार 40वें दिन वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *