छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिलासेहत - स्‍वास्‍थ्‍य

195 बूथों में तैयारी पूरी, पर नहीं पहुंची वैक्सीन की खेप

राजनांदगांव । जिले में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगाने 195 बूथ में स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है, लेकिन जिले में अभी वैक्सीन ही नहीं पहुंची है। स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन के साथ राज्य शासन के निर्देश का इंतजार कर रहा है। जिले में 45 प्लस वालों का टीकाकरण जारी है। करीब ढाई लाख से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीन भी लग चुका है। इसके अलावा जिले में अब तक 15 हजार 129 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज और 12 हजार 537 को दूसरी डोज लग चुकी है। वहीं अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं में 11 हजार 426 को पहला व 7897 को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीएल कुमरे ने कहा कि वैक्सीन अभी नहीं पहुंची है। रजिस्ट्रेशन हो रहा है। वैक्सीन आने के बाद वैक्सीनेशन शुरू कराएंगे।

जिले में 16 हजार लोगों का रजिस्ट्रेशन शनिवार से जिले में 18 और उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए जिले के सभी 195 बूथ में तैयारी कर ली गई है। जिले में करीब 16437 लोगों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर लिए हैं। लेकिन जिले में अभी तक वैक्सीन की खेप नहीं पहुंची है। ऐसे में 18 प्लस वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगाने इंतजार करना पड़ सकता है।

ढाई लाख 45 प्लस वालों का लग चुका टीका जिले में 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिले में 45 प्लस वालों के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। अभी तक जिले में करीब ढाई लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका भी लग चुका है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के करीब 15 हजार 129 कर्मचारियों को पहली और 12 हजार 537 कर्मियों को दूसरी डोज लग गई है। वहीं अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं में 11 हजार 426 को पहला और सात हजार 897 योद्धाओं को दूसरा डोज लग गया है।

जरूरी है कोरोना की वैक्सीन जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीएल कुमरे ने कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन को बहूत जरूरी बताया है। उन्होंने कहा कि जिले में अग्रिम पंक्ति के कोरोना वारियर्स का वैक्सीनेशन लगभग पूरा हो गया है। कोरोना की पहली लहर के बाद से ही कोरोना वारियर्स जनसामान्य की सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रहे हैं। वहीं दूसरी लहर ने जब रफ्तार पकड़ी तब स्वास्थ्य कर्मी व अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं राजस्व, पुलिस, नगर निगम और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सेवाएं देने वाले योद्धाओं ने ड्यूटी की कमान संभाल ली है। ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी सहित अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा दोबारा कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन वैक्सीनेशन से उन्हें सुरक्षा मिली है और संक्रमण से जल्दी रिकवरी हो रही है। उन्होंने बताया कि जिले में किसी तरह के गंभीर प्रकरण सामने नहीं आए हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button