छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : आदिम जाति कल्याण विभाग के पूर्व सहायक आयुक्त हुए ठगी का शिकार

मोबाइल रिचार्ज के नाम पर ठगे 4 लाख 84 हजार
0 दो अकाउंट नम्बर से हुए ठगी
0 मामला बसन्तपुर थाना का
0 अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

राजनांदगांव। जिले सहित पूरे राज्य में ठगी के मामले रोज सामने आ रहे हैं। ठगी करने वाले रोज नए- नए तरीकों से लोगो के ठगी कर रहे है। जिसके लिए पुलिस विभाग द्वारा समय- समय पर कार्यवाही के अलावा जागरूकता अभियान भी चलाया जा है, उसके बावजूद भी पढ़े लिखे और अच्छी पोस्ट पर बैठे अधिकारी ठगी का शिकार हो रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला राजनांदगांव में हुआ है। जिसमे आदिम जाति कल्याण विभाग के पूर्व सहायक आयुक्त द्वारिका प्रसाद लोन्हारे से 4 लाख 84 हजार की ठगी हो गई हैं।
मिली जानकारी के अनुसार कुंज बिहार कालोनी राजनांदगांव में निवासरत द्वारिका प्रसाद लोन्हारे जो आदिम जाति कल्याण विभाग राजनांदगांव में सहायक आयुक्त के पद पर नियुक्त थे, जो अब सेवानिवृत्त हो गए हैं। उनके साथ दिनांक 12 मई को शाम 05:00 बजे के आसपास ठगी का शिकार हो गए। उन्हें एक एसएमएस प्राप्त हुआ था, जिसमें उनके फोन को रिचार्ज करने हेतु लिखा था, नहीं तो 24 घंटे में उनका नंबर ब्लाक होने की जानकारी दी गई थी। जिसे पढ़कर श्री लोन्हारे ने दिये गये नंबर 6205187401 से संपर्क किया तो, उन्होंने बीएसएनएल के रिचार्ज साईट पर जाकर रिचार्ज करने हेतु बताया गया। जिस पर उनके द्वारा 10 रूपयें का गूगल में सर्च कर रिचार्ज किया गया। जिसके बाद उनके एकाउण्ट नंबर 10914031471 से रूपयें 2,76,975 आहरण कर लिए गए। स्टेट बैंक शाखा कचहरी राजनांदगांव से स्टेटमेंट प्राप्त किया, तो पता चला कि उनके एकाउण्ट से अज्ञात व्यक्ति के द्वारा 2,76,975 रूपयें कचहरी शाखा एवं कृषि शाखा अनुपम नगर राजनांदगांव के खाता क्रमांक 10418666790 से 2,07,499 रूपयें आहरण दिनांक 12 मई को निकाल लिया गया है। अज्ञात आरोपी जिसका फोन नंबर 6205187401 के द्वारा धोखाधड़ी कर कुल 4,84,474 रूपयें ठगी कर ली गई है । जिसकी लिखित शिकायत श्री लोन्हारे के द्वारा थाना प्रभारी थाना बसंतपुर को दिनांक 27 मई को की गई। शिकायत पर अपराध पंजीबद्ध करते हुए अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 417, 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

15 दिन बाद हुई शिकायत

मिली जानकारी के अनुसार घटना 12 मई की शाम 5:00 बजे की है जिसमें प्रार्थी द्वारिका प्रसाद लोन्हारे से 4 लाख 84 हजार की ठगी हो गई थी। जिसकी रिपोर्ट 15 दिन बाद यानी 27 मई को थाना बसंतपुर में की गई है। शिकायत देर से दर्ज कराने का कारण स्पष्ट नही हो पाया है। इस संबंध में प्रार्थी से बात करने का प्रयास किया गया। लेकिन उनका मोबाइल कवरेज एरिया के बाहर आ रहा था।

पढ़े- लिखे लोग हो रहे ठगी का शिकार

जिस तरह से ठगी की खबरे सामने आ रही है। उनमे से अधिकांश लोग पढ़े- लिखे हैं। इसके पूर्व भी गंज लाइन के एक बड़े व्यापारी और वरिष्ठ नेता से ठगी हुई थी। इसके साथ ही साथ पुलिस कर्मचारी से भी लाखों रुपए की ठगी हो चुकी है। हालांकि यह कोई नई बात नही है कि लोगो से ठगी हो रही है। लेकिन जिस प्रकार से पढ़े- लिखे और वरिष्ठ नेताओं से ठगी होना यह भी एक बड़ी बात है।

पुलिस समय – समय पर कर रही कार्यवाही

जिले सहित राज्यभर में जिस प्रकार से ठगी के मामले सामने आ रहे है । उसको देखते हुए पुलिस ने भी सतर्कता बनाई हुई हैं और ठगी के बड़े- बड़े मामले का खुलासा भी किया है, और समय- समय पर जागरूकता अभियान भी चला रही है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button