कोरबा जिलाछत्तीसगढ़

9 करोड़ का घोटाला : डिप्टी मैनेजर ने कंपनी के 9 करोड़ रिश्तेदारों के नाम ट्रांसफर कर डूबा डाला शेयर मार्केट में, डिप्टी मैनेजर गिरफ्तार

कोरबा। कंपनी के करीब 8 से 9 करोड़ रूपये शेयर मार्केट में डुबाने वाले डिप्टी मैनेजर गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है। मामला कोरबा में बालको वेदांता ग्रुप से जुड़ा हुआ है। वेदांता समूह के भारत एलुमिनियम कंपनी लिमिटेड में 9 करोड़ रुपये के घोटाले से हड़कंप मचा हुआ है। घोटाला बालको के ही डिप्टी मैनेजर रुद्र मोहंती ने किया है। रुद्र मोहंती बालको के वित्त विभाग में डिप्टी मैनेजर के पद पर पदस्थ हैं। 

मोहंती पर आरोप है कि उन्होंने पिछले चार साल में 5, 10 और 15 लाख की खेप में कुल 9 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है। इन पैसों को उन्होंने अपने रिश्तेदारों और परिचितों के अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं। इसके अलावा बड़ी रकम शेयर बाजार में भी निवेश किया है। एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि डिप्टी मैनेजर रुद्र मोहंती लंबे समय से बालको में काम कर रहा है। इसी दौरान उसने अपने रिश्तेदारों के खाते में 15 से 20 लाख रुपये तक की रकम को नियमित अंतराल पर जमा किया है। इस तरह चार साल के भीतर 9 करोड़ रुपये के आसपास गबन किया गया है।

कंपनी में वित्त विभाग में पदस्थ डिप्टी मैनेजर रूद्र मोहंती पर संयंत्र के फायनेंस विभाग की जिम्मेदारी थी। वर्ष 2017 से रूद्र मोहंती की कंपनी में होने वाले करोड़ो रूपयो के ट्रांजेक्शन पर नियत बिगड़ गयी और उसने रातो-रात करोड़पति बनने के लिए कंपनी के साथ करोड़ो रूपये का स्कैम कर बैठा। रूद्र मोहंती के अधिकांश पैसे शेयर मार्केट में डूब गये। करीब 4 साल बाद जब मामले का खुलासा हुआ तो बालको वेदांता प्रबंधन के पैरो के नीचे से जमीन खिसक गयी। 

आनन-फानन में बालको प्रबंधन ने इस मामले में बालको थाना में एफआईआर दर्ज कराया गया, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी रूद्र मोहंती के खिलाफ अमानत में खयानत का अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। न्यायायल से पूछताछ के लिए तीन दिन के रिमांड के बाद आज आरोपी रूद्र मोहंती को रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है। कंपनी के खाते से 37 लाख रूपये अपने उड़ीसा निवासी जीजा के खाते में भी ट्रांसफर किये थे। जिससे आरोपी के जीजा ने उड़ीसा में मकान बनवाया है। लिहाजा इस मामले में आरोपी के जीजा को भी सह आरोपी बनाकर पुलिस जल्द ही गिरफ्तार करेगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button