छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

पानी व खाने की तलाश में आबादी एरिया तक पहुंच रहे भालू

क्रॉस पहाड़ी के आस-पास भालुओं की दस्तक मिल रही है। दिन में भी भालुओं की आहट होने लगी है। गर्मी में जंगल में पानी नहीं मिलने की वजह से भालू बस्ती तक पहुंच रहे हैं। मंगलवार को क्रॉस पहाड़ी के समीप भालू को देखा गया। जिसे लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

क्रॉस पहाड़ी से लगकर केदार बाड़ी सटा हुआ है। जहां पर फेंसिंग पार करके भालू पानी पीने पहुंचते हैं। साथ ही कीड़ा खाने के लिए भी रात में लाइट के नीचे केदार बाड़ी मोहल्ले तक पहुंच जा रहे हैं। जिससे लोग दहशत में है। खासकर रात के समय घर से बाहर निकलने के लिए लोग भयभीत रहते हैं। वहीं इसी एरिया में टिकरा पारा, नेहरू कॉलेज भी स्थित है। जंगल से लगा होने की वजह से भालू बेखौफ बस्ती तक पहुंच रहे हैं।

इधर सूचना मिलने पर भालुओं को जंगल की ओर खदेड़ने के लिए वन विभाग की टीम पहुंचती है, लेकिन जंगल से बस्ती की ओर आने के लिए रोक नहीं पा रहे हैं। वार्ड 3 की पार्षद प्राची सौमित्र सोनी ने क्रॉस पहाड़ी एरिया में फेंसिंग करने का सुझाव भी दिया है, लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया है।

फेंसिंग करने से जंगल भी सुरक्षित रहेगा साथ ही जंगली जानवर भी बस्ती तक नहीं पहुंच पाएंगे। गर्मी में जानवरों के लिए जंगल में पानी की व्यवस्था होनी चाहिए किंतु वन विभाग यह नहीं कर पा रहा है। प्यास बुझाने व भोजन की तलाश में भालू बस्ती की ओर रूख कर रहे हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button