अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, UNGA में देंगे भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाने वाले है। इस दौरान 24 सितंबर को वह वाशिंगटन में पहली बार व्यक्तिगत तौर पर क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। 25 सितंबर को वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में संयुक्त राष्ट्र की आम बहस को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री वाशिंगटन में होने के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने प्रेस ब्रीफिंग में गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस दौरान यह भी बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को जब न्यूयार्क में होंगे तो हम क्वाड नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ कुछ अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर 2021 को वाशिंगटन में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काट मारिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हिस्सा लेंगे। इस दौरान ये नेता साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और 12 मार्च 2021 को आयोजित अपने पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की भी समीक्षा करेंगे।

अफगानिस्तान से ज्यादातर लोगों को हमने निकाला : विदेश मंत्रालय 

अफगानिस्तान से भारतीयों की वापसी पर अरिंदम बागची ने कहा कि अफगानिस्तान में आपरेशन ‘देवी शक्ति’ के माध्यम से ज्यादातर लोगों को हमने निकाला है। कुछ लोग(भारतीय) अभी भी वहां हैं। हम उनके संपर्क में हैं। इससे ज्यादा कुछ कह नहीं सकते। हमने सुरक्षा का यह विषय अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने काफी बार उठाया है। जब तक काबुल एयरपोर्ट फिर से शुरू न हो, यह कहना मुश्किल होगा कि उन्हें कैसे निकाला जाएगा। अभी हमारा फोकस यही है कि काबुल एयरपोर्ट फिर से शुरू हो। इसके बाद लोगों को वहां से लाने में आसानी होगी।

भारतीय नागरिक बांसुरी लाल के लापता होने पर विदेश मंत्रालय का बयान

अफगानिस्ताना की राजधानी काबुल में एक भारतीय नागरिक बांसुरी लाल के लापता होने की खबर पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि हम सभी संबंधितों के संपर्क में हैं। हमने स्थानीय अधिकारियों द्वारा जांच किए जाने के बारे में रिपोर्ट्स देखी हैं। हम स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे और आपको किसी भी घटनाक्रम के बारे में बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *