छत्तीसगढ़दुर्ग जिला

डेंगू के दो नए मरीज मिले, स्टेशन मरोदा और जामुल में हुई पुष्टि, नागपुर व रायपुर से लौटे

जिले के स्टेशन मरोदा और जामुल क्षेत्र में बुधवार को डेंगू के एक-एक कंफर्म मरीज मिले हैं। स्टेशन मरोदा में 13 वर्षीय बच्ची और जामुल में 23 वर्षीय युवती, डेंगू की चपेट में आई है। जिला मलेरिया विभाग के मुताबिक युवती का हाल ही नागपुर से और बच्ची का रायपुर से लौटना हुआ है।

तेज बुखार आने पर परिजनों ने दोनों को अपने-अपने नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया। इसके बाद डेंगू की पहचान हो पाई। भर्ती के उपरांत की गई जांच में हालांकि इसकी जानकारी हो गई थी, लेकिन कंफरमेट्री जांच (मैक एलाइजा) में इसकी पुष्टि बुधवार को की गई है। इन दोनों मरीजों से जिले में अबतक मिले कुल डेंगू मरीजों की संख्या 48 हो गई है। बुधवार तक जिले में मिले डेंगू के कुल 48 मरीजों में से 28 मरीजों को कहीं आना-जाना नहीं हुआ है। तेज बुखार और सिर दर्द में आराम नहीं होने से सबने डेंगू की जांच कराई तो पुष्टि हुई है।

दोनों मरीजों के संपर्क में 50 से ज्यादा लोेग आए, सभी को मच्छरदानी लगाकर सोने की हिदायत, जांच भी की
दोनों कनफर्म मरीजों की ट्रेवलिंग हिस्ट्री के साथ ही कांटेक्ट में आने वालों की संख्या 50 से ज्यादा है। बच्ची रायपुर से लौटने के बाद परिवार के सभी सदस्यों के साथ ही आस-पास के बच्चों के संपर्क में रही है। युवती के घर के सदस्य साथ में रहे हैं। स्टेशन मरोदा निवासी युवती शास्त्री नगर के बीएम शाह अस्पताल में और जामुल की बच्ची सेक्टर-9 में भर्ती है। युवती की जांच जिला अस्पताल की लैब में और बच्ची की जांच सेक्टर-9 के मैक एलाइजा लैब में हुई है। इधर संपर्क में आए सभी लोगों को मच्छरदानी में सोने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा सभी की जांच भी कराई जा रही है। बुखार होने पर तत्काल नजदीक के हॉस्पिटल में जांच के लिए संपर्क करने भी कहा गया है।

लार्वा व मच्छर को कंट्रोल करने में जुटा प्रशासन
जिले में डेंगू के दो कंफर्म केस मिलने के बाद स्थानीय निकाय लार्वा और मच्छर कंट्रोल करने में जुट गए। इसके तहत रिसाली निगम व जामुल प्रशासन अपने-अपने यहां मिले संक्रमितों के घरों के आसपास एंटीलार्वा व एंटी मासकीटो अभियान चलाया। इसके लिए घरों के बाहर पानी जमा न होने देने की अपील की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने बुखार के मरीजों का सर्वे किया
रिपोर्ट आने के बाद जिला मलेरिया विभाग संक्रमित के घरों के आसपास के 300 मीटर दायरे में फीवर ट्रेसिंग करने में जुट गया। इसके तहत बुधवार को दोनों क्षेत्रों में 267 घरों में जाकर बुखार के मरीज ढूंढे गए। किसी मरीज में डेंगू बुखार के लक्षण नहीं मिले। गुरुवार को भी दोनों क्षेत्रों में फीवर ट्रेसिंग करेंगे। संदिग्धों की डेंगू जांच भी करेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button