कवर्धा जिलाछत्तीसगढ़

मानसिक स्वास्थ्य पर लोहारा पुलिस व स्वास्थ्य विभाग ने किया जागरुकता कार्यक्रम

मानसिक स्वास्थ्य पर लोहारा पुलिस व स्वास्थ्य विभाग ने किया जागरुकता कार्यक्रम
० बेहतर परिणाम के लिए अपना कार्य पॉजिटिव अप्रोच के साथ करें : कलेक्टर
० परेशानी हो तो काउंसलर्स व मनोरोग चिकित्सक का सहारा लेना चाहिए : एसपी
कबीरधाम। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भी जागरुकता के लिए स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से सहसपुर लोहारा में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भी लोगों को जागरूक रहने और इस दिशा में सतर्क रहने पर जोर दिया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहाए हमें अपना कार्य पॉजिटिव अप्रोच के साथ करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कार्य का परिणाम भी अच्छा आएगा और निपटारा भी जल्द होगा।
आने वाले 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। इसी कड़ी में सहसपुर लोहारा में पुलिस जवानों के लिए मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कहा, काफी आश्चर्यजनक और चुनौतीपूर्ण है कि आज भी अच्छे खासे पढ़-.लिखे, शिक्षित वर्ग में मानसिक समस्या के इलाज या लक्षण के लिए सामान्यतः स्वीकारोक्ति नहीं है। लोग मन की बीमारी को स्वीकार ही नहीं कर पाते हैं और यही वजह है कि इसके उपचार में देरी होती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें डेली रूटीन, हेल्दी लाइफ स्टाइल, योगा, हेल्दी डाइट का प्रॉपर ध्यान रखना चाहिए व इसको नियम से अपनी लाइफ में शामिल करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह का कार्यक्रम समय-समय पर करते रहना चाहिए। इस आयोजन के लिए उन्होंने पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएं भी दी।
वहीं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने अपना अनुभव व जानकारी लोगों से साझा करते हुए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा, मानसिक समस्याएं होने पर इनका निदान भी मौजूद रहता है। कभी-कभी हम या हमारे आसपास के लोग इस निदान को तलाश नहीं पाते हैं, ऐसे में हमें काउंसलर्स व मनोरोग चिकित्सक का सहारा लेना चाहिए। उन्होंने पुलिस जवानों को तनाव प्रबंधन के बारे में जागरूक रहने की सलाह भी दी और कहा, तनाव सबको हो सकता है। आपका नजरिया तय करता है कि आप कितने समय में उस तनाव से उबरते हैं। कार्यक्रम में मेंटल व फिजिकल हेल्थ के सबंधों पर सहसपुर लोहारा बीएमओ डॉ. संजय खरसन व नोडल डॉ. विनोद चन्द्रवंशी ने विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, एसपी मोहित गर्ग, डीएसपी मोनिका सिंह परिहार, सहसपुर लोहारा थाना टीआई, बीएमओ डॉ. संजय खरसनए, मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के जिला नोडल डॉ. विनोद कुमार चंद्रवंशी, निरीक्षक आनंद शुक्ला, स्वास्थ्य विभाग की ओर से तूलिका शर्मा, अनिल हियाल, अराधना बंजारे, सुनील शर्मा व पुलिस जवान सहित अन्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
बाक्स…
नवा बिहान का किया गया शुभारंभ
मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन कार्यक्रम अवसर पर नशे का शिकार 4 नाबालिकों को नशा मुक्ति का संकल्प दिलाकर पुलिस विभाग द्वारा नशा मुक्ति के लिए संचालित नवा बिहान योजना का शुभारंभ भी किया गया। इस योजना के तहत जिला पुलिस द्वार लोगों को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष मुहिम चलाई जाएगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button