छत्तीसगढ़

कवर्धा हिंसा मामले में पार्टी नेताओं समेत भाजपा सांसद के नाम एफआईआर

छत्तीसगढ़ के कवर्धा शहर में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने अब कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। हिंसा के संबंध में भाजपा सांसद संतोष पांडेय और पूर्व सांसद अभिषेक सिंह समेत अन्य पार्टी के नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है वहीं कुछ नेताओं पर दंगा करने का भी आरोप लगाया है।

भाजपा के संतोष पांडेय राजनांदगांव से लोकसभा सांसद हैं, इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह भी इसी लोकसभा सीट के सांसद रह चुके हैं। वहीं कवर्धा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 120 किमी दूर है और यह राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र का बड़ा शहर है।

बता दें कि भाजपा सांसद संतोष पांडेय ने पूर्व सांसद अभिषेक सिंह समेत भाजपा राज्य सचिव विजय शर्मा और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं के साथ कबीरधाम जिले के मुख्यालय कवर्धा में दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा निकाली गई रैली में कथित तौर पर भाग लिया था। ये रैली काफी हिंसक हो गई थी और इसमें संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचा था।

इस घटना के बाद स्थानीय अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए कवर्धा में कर्फ्यू लगा दिया था। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी, क्योंकि स्थिति अब काबू में है।

पुलिस को करना पड़ा था लाठीचार्ज
कबीरधाम में धार्मिक झंडे को हटाने को लेकर दो समुदायों के लोगों के बीच झड़प के दो दिन बाद हिंसा हुई। इसके बाद कवर्धा शहर में मंगलवार को दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा एक रैली निकाली गई जो हिंसक हो गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए कुछ पुलिसकर्मियों को मामूली चोटें आईं। जिन्होंने घरों और दुकानों पर पथराव किया और कुछ वाहनों में तोड़फोड़ की उन पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था।

हिंसा भड़कने के बाद धारा 144 लागू कर कर्फ्यू लगा दिया था। इसके अलावा मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने कवर्धा में देर रात करीब 12 बजे इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं। इसके बाद पड़ोसी जिलों बेमेतरा और राजनांदगांव में भी इंटरनेट बंद करा दिया था।  

अधिकारियों के अनुसार, हिंसा के मामले में कुछ भाजपा नेताओं सहित कम से कम 1,000 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। वीडियो फुटेज के आधार पर और लोगों की पहचान की जा रही है। जिसके आधार पर और गिरफ्तारियां की जाएंगी।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button