देश

Reliance Jio के नेटवर्क पर डेटा खपत में भारी बढ़ोतरी, 2300 करोड़ जीबी तक पहुंची

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के नेटवर्क पर डेटा खपत में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डेटा खपत 50.9 फीसदी उछलकर सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ जीबी जा पहुंची। प्रति कनेक्शन डेटा खपत में भी लगातार वृद्धि जारी है। प्रत्येक जियो ग्राहक ने प्रतिमाह औसतन 17.6 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शुक्रवार को जारी तिमाही रिजल्ट्स में ये आंकड़े सामने आए।प्रत्येक ग्राहक ने जियो नेटवर्क पर हर महीने औसतन 840 मिनट फोन पर बात की। जियो नेटवर्क पर कुल मिलाकर दूसरी तिमाही के दौरान 1.9 ट्रिलियन मिनट बात की गई। जियो के औसत रेवन्यू प्रतियूजर प्रतिमाह यानी ARPU में भी तेजी देखने को मिली। पहली तिमाही में जियो का औसत रेवन्यू प्रति यूजर प्रतिमाह (ARPU) 138.2 रु. रहा था, जो सितंबर तिमाही में 3.7% की बढ़ोतरी के साथ 143.6 रु. जा पहुंचा।
रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारी डिजिटल सर्विस ‘बिजनेस जियो’ भारत में ब्रॉडबैंड बाजार की शक्ल लगातार बदल रहा है और उद्योग के लिए नए मानक स्थापित कर रहा है। जियोफोन नेक्स्ट को कंपनी दिवाली से पहले बाजार में उतारना चाहती है। जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्च डेट के बारे में कंपनी ने अपना वादा दोहराते हुए कहा कि रिलायंस जियो और गूगल साथ मिलकर काम कर रहे है ताकि दिवाली से पहले जियोफोन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।जियो प्लेटफॉर्म्स को जुलाई से सितंबर 2021 की दूसरी तिमाही में 3,728 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। यह साल भर पहले के मुकाबले 23.5% की छलांग है। पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 3,019 करोड़ रु. रहा था। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्च तिमाही में कंसोलिडेटिड शुद्ध लाभ पिछले वर्ष के समान तिमाही के मुकाबले 46 फीसदी बढ़कर 15,479 करोड़ रुपए रहा।
5जी की टेस्टिंग : कंपनी ने अपने बयान में बताया कि 5जी की टेस्टिंग चल रही है और अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक बेहद सफल है। 40 लाख परिसर जियोफाइबर से कनेक्ट हो चुके हैं जबकि 1 करोड़ 60 लाख परिसरों के दरवाजे तक जियोफाइबर पहुंच चुका है। कंपनी अब ‘कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में भी बड़े पैमाने पर उतरने की योजना बना रही है। कंपनी ने बताया कि उसने कई अन्य अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ उसकी साझेदारी हो चुकी है। एमजी कार कंपनी के लिए भी जियो कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान कर रहा है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button