देश

आपके दिल की सेहत के लिए खतरा है प्रदूषण, हार्ट अटैक पर हुई इस रिसर्च में बड़ा खुलासा

दिल्ली और एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। हवा में प्रदूषक तत्वों के चलते चारों ओर धुंध सी छाई हुई है। हवा में मौजूद ये प्रदूषण आपके दिल की सेहत के लिए खतरा बन सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की ओर से हाल ही में पेश की गई एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि आपके लिए हवा में मौजूद PM 2.5 कण बेहद खतरनाक हैं। हवा में PM 2.5 का स्तर बढ़ने के साथ ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

इस रिसर्च में पाया गया कि मार्च 2020 में COVID-19 के चलते अमेरिका में लगाए गए लॉकडाउन के चलते हवा में PM 2.5 के स्तर में कमी आई जिसके चलते अमेरिका में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या में भी कमी आई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि हवा में PM 2.5 का स्तर बढ़ाने में सबसे अधिक भूमिका पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से निकलने वाले धुएं, कारखानों से निकलने वाले धुएं और बिजली संयंत्रों में जीवाश्म ईंधन के जलने से निकलने वाले धुएं की है। इस धुएं में मौजूद बेहद छोटे कण सांस के जरिए खून तक और खून के जरिए लोगों के फेफड़ों और दिल तक पहुंच जाते हैं। इसके चलते दिल तक जाने वाली धमनियां भी सख्त हो जाती हैं। ये प्रदूषण कण ही दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाते हैं।

रिसर्च में साफ तौर पर पाया गया कि हवा में मौजूद PM 2.5 की मात्रा अधिक होने पर दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है, जिसे एसटी-एलिवेशन मायोकार्डियल इंफेक्शन (एसटीईएमआई) के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की वेबसाइट से पूरे अमेरिका में औसत दैनिक PM 2.5 की मात्रा का भी पता लगाया। इस दौरान कुल 60,722 एसटी-एलिवेशन मायोकार्डियल इंफेक्शन के मरीज आए। वैज्ञानिकों ने पाया कि पीएम 2.5 की हवा में मात्रा घटने पर प्रत्येक 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की कमी के कारण, इन गंभीर दिल के दौरे में 6% कम थे। यह हर 10,000 व्यक्ति प्रति वर्ष के लिए 374 कम दिल के दौरे के बराबर है। इससे साफ पता चलता है कि हवा में PM 2.5 का स्तर घटने पर हार्ट अटैक की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

प्रदूषण कम होने से अच्छी होगी सेहत

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक हवा प्रदूषण अधिक होने से बुजुर्ग लोगों में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

अगर कोई व्यक्ति घातक वायु प्रदूषण के हालात में कम समय के लिए भी रहता है तो उसमें भले ही हार्ट अटैक का खतरा कम हो लकिन स्ट्रोक और दिल की अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2020 में एक रिसर्च में पाया गया कि हवा में सूक्ष्म कणों या पार्टिकुलेट मैटर अधिक होने से लोगों में पार्किंसन रोग का खतरा बढ़ जाता है।

लंबे समय तक वायु प्रदूषण के चलते धमनियों में क्लॉटिंग, ब्लड प्रेशर, और शुगर जैसी बीमारियां हो सकती है।

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के फीजीशियन और महामारी विशेषज्ञ Dr. Joel D. Kaufman ने 2016 में अपनी एक रिसर्च के जरिए साफ कर दिया कि महानगरों में रहने वाले लोगों की धमनियां हवा में मौजूद PM 2.5 और नाइट्रोजन ऑक्साइड के चलते सख्त हो जाती हैं।

भारत और चीन में तेजी से बढ़ रहे मामले

भारत और चीन में हार्ट फेल के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है। भारत और चीन जैसे देशों में वायु प्रदूषण भी कार्डियोवास्कलुर रोग और सांस की बीमारी जैसे रोगों का प्रमुख कारण है। दुनिया भर में हार्ट फेल से होने वाली मौतों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। अकेले भारत और चीन में विश्व के 46.5 फीसदी नए मामले सामने आए हैं। यह खुलासा यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध में हुआ है। ‘लैंसेट’ में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के मुताबिक इस्केमिक (आईएचडी) हृदय रोग के दुनियाभर में मामलों का करीब चौथाई हिस्सा अकेले भारत में होता है।

मृत्यु के 10 बड़े कारण

डब्ल्यूएचओ ने 2019 में दुनिया में होने वाली मृत्यु के 10 कारणों की रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें दिल का कारण प्रमुख था। दिल की बीमारी, स्ट्रोक, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (लंबे समय तक फेफड़ों में रुकावट), श्वसन संक्रमण, नवजात को होने वाली बीमारियां व समस्याएं, श्वासनली, ब्रोन्कस और फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौत, अल्जाइमर और मनोभ्रंश, डायरिया, डायबिटीज और किडनी की बीमारियां।

पर्टिकुलेट मैटर

पर्टिकुलेट मैटर या कण प्रदूषण वातावरण में मौजूद ठोस कणों और तरल बूंदों का मिश्रण है। हवा में मौजूद कण इतने छोटे होते हैं कि आप नग्न आंखों से भी नहीं देख सकते हैं। कुछ कण इतने छोटे होते हैं कि इन्हें केवल इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का उपयोग करके पता लगाया जा सकता है। कण प्रदूषण में पीएम 2.5 और पीएम 10 शामिल हैं जो बहुत खतरनाक होते हैं। पर्टिकुलेट मैटर विभिन्न आकारों के होते हैं और यह मानव और प्राकृतिक दोनों स्रोतों के कारण से हो सकता है। स्रोत प्राइमरी और सेकेंडरी हो सकते हैं। प्राइमरी स्रोत में ऑटोमोबाइल उत्सर्जन, धूल और खाना पकाने का धुआं शामिल हैं। प्रदूषण का सेकेंडरी स्रोत सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे रसायनों की जटिल प्रतिक्रिया हो सकता है। ये कण हवा में मिश्रित हो जाते हैं और इसको प्रदूषित करते हैं। इनके अलावा, जंगल की आग, लकड़ी के जलने वाले स्टोव, उद्योग का धुआं, निर्माण कार्यों से उत्पन्न धूल वायु प्रदूषण आदि और स्रोत हैं। ये कण आपके फेफड़ों में चले जाते हैं जिससे खांसी और अस्थमा के दौरे पढ़ सकते हैं। उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, स्ट्रोक और भी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बन जाता है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button