देश

इस देश ने लगाया लॉकडाउन : नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को रोकने के लिए लिया गया फैसला

नईदिल्ली 19 दिसम्बर 2021. कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के पूरी दुनियाभर में बढ़ रहे हैं. इसको देखते हुए कई देशों की सरकारों ने लॉकडाउन पर विचार करना शुरू कर दिया है. नीदरलैंड की सरकार ने भी ओमिक्रॉन के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. हेग में शनिवार को मीडिया से बात करते हुए प्रधानमंत्री रुट ने इसकी घोषणा की.

लॉकडाउन के ऐलान के साथ ही नीदरलैंड के बाजारों में खरीदारों का हुजूम उमड़ पड़ा। दुकानों में खाने-पीने के सामान से लेकर क्रिसमस और नए साल पर दिए जाने वाले तोहफे खरीदने की होड़-सी दिखी। ब्यूटी पार्लर और सैलून के बाहर भी लंबी कतारें नजर आईं। लोग त्योहार से पहले अपना रंग-रूप और हेयरस्टाइल निखारने की कवायद में जुटे दिखे। इस बीच, हॉस्पिटेलिटी उद्योग ने त्योहारी मौसम में लॉकडाउन से होने वाले नुकसान के बदले सरकार से क्षतिपूर्ति की मांग की। वहीं, जिम संचालकों ने कोरोनाकाल में व्यायाम की अहमियत बताते हुए जिन और फिटनेस क्लब न बंद करने की अपील की।

मीडिया रिपोर्ट में फिर से लॉकडाउन प्रतिबंधों की रिपोर्ट उस वक्त आयी है, जब ब्रिटेन में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए, जो गुरुवार को सामने आए 88,376 मामलों से 4,669 अधिक हैं. डेल्टा स्वरूप (Delta Variant) देश के अधिकांश हिस्सों में फैला है, लेकिन ओमिक्रोन संक्रमण के मामले लंदन और स्कॉटलैंड में तेजी से बढ़े हैं.

वहीँ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) के समक्ष तथाकथित प्लान सी के तहत कई विकल्प प्रस्तुत किए गए हैं, जिनमें हल्के प्रतिबंध से लेकर लॉकडाउन (Lockdown) तक शामिल हैं. आपातकालीन स्थिति के लिए ब्रिटिश सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह से लीक हुए ब्योरे से खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने मंत्रियों को चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रबंधनीय स्तरों के दायरों में अस्पताल में भर्ती करने के मामले में बहुत जल्द सख्त कदम उठाए जाने की आवश्यकता है.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button