देश

दिल्ली में निकलेगा उत्तराखंड में आए सियासी भूचाल का हल, पहुंचे कई बड़े नेता; राहुल और प्रियंका ने रावत से की बात

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की प्रदेश चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष के हरीश रावत की नाराजगी ने असर दिखा दिया है। रावत समर्थकों और उनके विरोधियों की नजरें शुक्रवार को दिल्ली में होने वाली बैठक पर टिक गईं हैं। बैठक में सुलह का रास्ता निकालने के संकेत हैं। गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने हरीश रावत से दूरभाष पर संपर्क साधा। दिल्ली का रुख करने से पहले रावत आश्वस्त दिखे और उनके सुर और रुख में नरमी रही। उधर, हाईकमान के बुलावे पर नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल समेत तमाम नेता गुरुवार रात्रि दिल्ली पहुंच गए। 

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले हरीश रावत के तेवरों ने कांग्रेस के माथे पर चिंता की लकीरें गहरी कर दी हैं। राज्य में पार्टी के चुनाव अभियान का जिम्मा संभाल रहे पूर्व मुख्यमंत्री ने बीते रोज कई ट्वीट कर संगठन के मोर्चे पर असहयोग और नकारात्मक रुख पर हमला बोला था। साथ ही चुनाव प्रचार की रणनीति तय करने में फ्री हैंड नहीं मिलने का इशारा कर पार्टी को निशाने पर लिया था। रावत के मीडिया सलाहकार सुरेंद्र कुमार ने मौजूदा परिस्थितियों के लिए प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव को ही सीधे जिम्मेदार ठहरा दिया।

रावत के आवास पर जुटे नेता

चुनाव के नाजुक मौके पर हालात संभालने के लिए गुरुवार को पार्टी हाईकमान सक्रिय रहा। शुक्रवार को दिल्ली में बैठक बुलाई गई है। इसमें प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी और प्रियंका ने भी हरीश रावत की नाराजगी दूर करने के लिए उनसे फोन पर वार्ता की। गुरुवार सुबह से हरीश रावत के आवास पर उनके समर्थकों की भीड़ जुटी रही। केंद्रीय नेताओं के साथ दूरभाष पर उनकी व्यस्तता के चलते हरिद्वार के उनके कार्यक्रम में आंशिक बदलाव भी हुआ। रावत दोपहर में देर से हरिद्वार पहुंचे। वहां से वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

कदम कदम बढ़ाए जा…

इससे पहले उन्होंने गुरुवार को फिर ट्वीट कर कहा कि उन्होंने रोजमर्रा की तरह ट्वीट किया था, लेकिन भाजपा और आप पार्टी को बड़ी मिर्ची लग गई। इसलिए बड़े नमक-मिर्च लगाए बयान दिए जा रहे हैं। मीडिया से बातचीत में अपनी नाराजगी को लेकर सवालों के सीधे जवाब नहीं दिए। उन्होंने कहा कि वह दिल्ली में होने वाली बैठक में भाग लेंगे। इसके बाद गाने की पंक्तियां ‘कदम कदम बढ़ाए जा, कांग्रेस के गीत गाए जा, उत्तराखंड के वास्ते है जिंदगी, उत्तराखंड जिंदाबाद किए जा’ गुनगुनाकर इशारों में ही अपना रुख स्पष्ट करने की कोशिश की।

सुखद रहेगी परिणति: गोदियाल

उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, दोनों प्रदेश सह प्रभारी और वह स्वयं बैठक में मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा, विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल और भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व मंत्री यशपाल आर्य भी बैठक में शामिल होंगे। बैठक में राहुल व प्रियंका के मौजूद रह सकते हैं। गोदियाल ने कहा कि बैठक में इस प्रकरण की सुखद परिणति सामने आएगी। इसके बाद पार्टी और ज्यादा मजबूती से चुनाव प्रचार में उतरेगी।

नाराजगी के बारे में रावत ही बताएंगे: प्रीतम

दिल्ली रवाना हुए नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह व पूर्व मंत्री यशपाल आर्य ने उम्मीद जताई कि सभी नेताओं की मौजूदगी में ठोस हल निकल जाएगा। हरीश रावत की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर प्रीतम सिंह ने कहा कि वह पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। उनकी नाराजगी और चुनाव में हाथ बांधे जाने को लेकर टिप्पणी के बारे में वही जवाब दे सकते हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button