छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : नवीन जिले मोहला-मानपुर-चौकी में पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की मांग


० खनिज संपदा से भरपूर होने के कारण पॉलिटेक्निक कॉलेज में खनिज विषय का पाठ्यक्रम संचालित करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हिन्दू युवा मंच ने लिखा पत्र
राजनांदगांव। हिन्दू युवा मंच जिला इकाई ने खनिज संपदा से भरपूर और समृद्ध होने के कारण नवीन जिला मोहला-मानपुर-चौकी में पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की मांग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की है। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में उक्त पॉलिटेक्निक कॉलेज में खनिज विषय का पाठ्यक्रम विशेष रूप से संचालित करने की भी मांग की है।
उक्ताशय की जानकारी देते हुए हिन्दू युवा मंच के जिलाध्यक्ष किशोर माहेश्वरी ने बताया कि, राजनांदगांव जिले से पृथक होकर बने नवीन जिले मोहला-मानपुर-चौकी का वृहद क्षेत्रफल खनिज संपदा से संपन्न और आच्छादित है। किन्तु खनिज संपदा की अपार संभावनाएं होने के बावजूद इसकी उपयोगिता और महत्व को तब तक धरातल पर लाकर क्रियान्वित नहीं किया जा सकता जब इसका समुचित ज्ञान अथवा जानकारी न हो। इसके लिए हमें कुछ प्रयास और उपाय करने होंगे, ताकि नवीन जिले को खनिज की प्रचुरता का समुचित लाभ मिल सके और खनिज राजस्व में बढ़ोत्तरी हो सके। इसके लिए नवीन जिले मोहला-मानपुर-चौकी में से किसी एक ब्लॉक को चिन्हांकित कर इसमें पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलकर उसमें अन्य संकायों के साथ-साथ खनिज विषय का विशेष पाठ्यक्रम संचालित किया जाए। जिसमें विद्यार्थी अपने क्षेत्र में उपस्थित खनिज अयस्कों, तत्वों और पदार्थों के बारे में जान पाएं। वर्तमान समय में बिलासपुर और बालोद जिले में खनिज विषय की शाखा के माध्यम से वहां के विद्यार्थी खनिज संपदा के मामले में ज्ञान अर्जित कर रहे हैं। मोहला-मानपुर-चौकी क्षेत्र में पॉलिटेक्निक कॉलेज खुल जाने से और खनिज विषय का पाठ्यक्रम संचालित हो जाने से खनिज क्षेत्र में भी यहां के बच्चे इसमें प्रवीण हो पाएंगे। साथ ही शासन अपनी मंशानुरूप खनिज का सदुपयोग और दोहन कर जिले के राजस्व में अपेक्षित वृद्धि भी कर पायेगी। अविभाजित राजनांदगांव जिले से सटे हुए मोहला-मानपुर सीमाई क्षेत्र में सबसे अच्छे मानक ग्रेड का लौह अयस्क क्षेत्र में मौजूद है। इसके खनिज संपदा के समृद्ध और भूगौलिक क्षेत्र को देखें तो लौह अयस्क, क्वार्ट्ज, क्वार्टजाइट, चुना पत्थर, सोना, बॉक्साइट, टाल्क, डोलोमाईट, स्फटिक और चीनी मिट्टी के खनिज अयस्क यहां प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। यहां तक जिले में सोना और तांबा मिलने की संभवना की संभावनाओं को भुगर्भ वेत्ताओं ने स्वीकारा है। कुछ ही विशेष अतिविशिष्ट क्षेत्र में पाया जाने वाला महंगे एटॉमिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण खनिज यूरेनियम भी इस क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में पाया गया है। पॉलिटेक्निक कॉलेज के क्षेत्र में खुल जाने और उसमें खनिज विषय (संकाय) की शाखा खोले जाने से नवीन जिले के खनिज क्षेत्र के लिए यह एक क्राँतिकारी पहल साबित हो सकती है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button