छत्तीसगढ़बलौदाबाजार ज़िला

बलौदाबाजार : कोरोना के संक्रमित मरीज़ मिलने के तत्काल बाद जिले में 3 कंटेन्मेंट जोन घोषित

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कार्तिकेया गोयल ने कोरोना के छह पॉजिटिव संक्रमित मरीज़ मिलने के बाद फिलहाल उनके आवास स्थल-जिला अस्पताल एवं ग्रामीण स्तर के 3 संस्थागत क्वारंटाइन सेन्टरों को कंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया है। कलेक्टर ने 17 मई को रात में ही एक आदेश जारी कर प्रत्येक कंटेन्मेंट जोन में जिम्मेदार अधिकारी नियुक्त करते हुए प्रावधानों का कठोरता से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। आदेशानुसार लवन का  शासकीय कॉलेज एवं इसके निकट इलाके, बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम धाराशिव के प्राथमिक शाला एवं इसके निकट के इलाके तथा दरचुरा (सिमगा) के हाई स्कूल एवं इसके निकट इलाके को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।

        जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार इन कन्टेनमेंट जोनों में अत्यावश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं तथा स्वास्थ्यगत आपात स्थितियों को छोड़कर किसी के भी आने-जाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। कन्टेनमेंट क्षेत्र के निवासी बिना सक्षम अनुमति के अपने घर से बाहर नहीं निकलेंगे। उक्त चिन्हांकित क्षेत्र में पूर्ण लॉक-डाउन रहेगा। अर्थात इन क्षेत्रों की दुकानें, कार्यालय एवं सार्वजनिक प्रतिष्ठान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। यदि जरूरत हुआ तो इस कार्यालय द्वारा अलग से आदेश जारी किए जाएंगे। प्रभारी अधिकारी आवश्यक सामानों की पूर्ति घर पहुंच सेवा के जरिये उचित दरों पर की जायेगी। सीएमएचओ द्वारा स्वास्थ्य जांच एवं सैंपल कलेक्शन की जा सकेगी। कण्टेन्मेंट जोन की नियमित निगरानी पुलिस पेट्रोलिंग टीम द्वारा की जायेगी।

            कण्टेन्मेंट जोनों  में आवश्यक व्यवस्था के लिए भी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कण्टेन्मेंट जोनों को सील करने एवं गश्त करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जवाबदारी पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई है। केवल एक प्रवेश एवं एक निकास द्वार की व्यवस्था बनाते हुए बेरिकेडिंग के लिए ईई लोक निर्माण विभाग, सैनिटाइजेशन व्यवस्था के लिए नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत, घरों का एक्टिव सर्विलांस, दवा, मास्क, पीपीई किट, बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए सीएमएचओ, आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के लिए सम्बन्धित एसडीएम एवं इंसिडेन्ट कमांडर,आरोग्य सेतु एप्प का शत प्रतिशत कवरेज ईडीएम चिप्स तथा जोन में कार्य कर रहे अधिकारी-कर्मचारियों के लिए लघु विश्राम व्यवस्था के लिए नगरीय निकाय के सीएमओ अथवा ग्रामीण क्षेत्र के लिए सीईओ को जवाबदारी सौंपी गई है।
           कण्टेन्मेंट जोनों के लिए अलग से प्रभारी अधिकारी और पर्यवेक्षण अधिकारी भी नियुक्त किये गए हैं। इनमें लवन कॉलेज के लिए नायब तहसीलदार प्रियंका बंजारा को प्रभारी अधिकारी एवं एसडीएम लवीना पाण्डेय को पर्यवेक्षण अधिकारी, धाराशिव प्राथमिक शाला के लिए  जनपद पंचायत बलौदाबाजार सीईओ अनिल कुमार को प्रभारी अधिकारी एवं एसडीएम लवीना पाण्डेय को पर्यवेक्षण अधिकारी तथा दरचुरा के हाई स्कूल परिसर के लिए जनपद पंचायत सीईओ सिमगा रूपेश कुमार पांडेय को प्रभारी अधिकारी एवं एसडीएम सिमगा धनीराम रात्रे को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Contact us 9399271717

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button