प्रदेशराजनांदगांव जिला

जंगलेसर की विवादित रेत खदान फिर शुरू, परिवहन संघ के अध्यक्ष, भाजपा नेता दामू भूतडा ने रेत का रेट ज्यादा वसूलने की शिकायत कलेक्टर से की थी!


जंगलेसर रेत का रेट कार्ड देखें जिसमें खनिज विभाग को दिया है

0 पूर्व शराब ठेकेदार और खनिज ठेकेदार कर रहे काम
0 रोज निकल रही 50 गाड़ी
0 ग्रामीण करेंगे विरोध


राजनांदगांव। जिला मुख्यालय से आठ किमी की दूरी पर स्थित ग्राम जंगलेसर में रेत खदान को लेकर गाव में तनाव का माहौल बन गया है, ग्रामीणों के विरोध के बाद भी आज बगैर रायल्टी पर्ची के गाड़ियां निकल रही. आज ग्रामीणों के कुछ गाड़ियों को पकड़ा, लेकिन न तो खनिज विभाग ने कार्यवाही की और न ही पुलिस के कोई कार्यवाही की. जिसके चलते गांव में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।
मिली जानकार के अनुसार जंगलेसर की खदान को फरवरी में चालू किया गया था । जिसका विरोध ग्रामीणों ने किया था। जिसके चलते यहां आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित हो रही थी। उसे देखते हुए इस रेत खदान को बंद कर दिया गया था। लेकिन 2 दिन पूर्व इस रेत खदान को फिर से शुरू किया गया है । जहां रोजाना 50 गाड़ियां निकल रही है। जिसका विरोध ग्रामीणों द्वारा शुरू कर दिया गया है । बताया जा रहा है कि ग्रामीण गांव में एक बैठक लेकर रणनीति तैयार कर रहे हैं और बड़े आंदोलन के मूड में नजर आ रहे हैं। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि बार-बार माइनिंग को और पुलिस कर्मचारियों को शिकायत की जा रही है, जिसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसलिए गांव वालों ने एक बैठक करने का निर्णय लिया है और बैठक के बाद बड़े आंदोलन करने की बात भी कही है।
पूर्व शराब ठेकेदार और खनिज ठेकेदार कर रहे हैं काम
हमारे प्रतिनिधि द्वारा आज जंगलेसर रेत खदान का निरीक्षण किया गया तो वहां पाया कि रेत खदान में लगभग 20 से 25 गाड़ियां लगी हुई है और पोकलैंड मशीन के द्वारा रेट निकासी का कार्य किया जा रहा है वहां मौजूद कुछ गाड़ी चालकों से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि यह खदान चिंटू बग्गा और दामू भूतड़ा द्वारा चलाई जा रही है।
दिखावे मात्र के लिए रखी गई रायल्टी पर्ची
आज जब रेत खदान का निरीक्षण किया गया तो वहां पर टेबल कुर्सी लगाएं रेत खदान के वर्कर रायल्टी पर्ची लेकर बैठे हुए थे । लेकिन सिर्फ दिखाने मात्र के लिए ही रॉयल्टी पर्ची रखी गई थी। कई गाड़ियां बगैर रॉयल्टी पर्ची के सीखे वहां से निकाली गई है। जिसे ग्रामीणों द्वारा पकड़ा भी गया है और इसकी जानकारी खनिज विभाग तथा पुलिस विभाग के कर्मचारियों को दी गई है। जिस पर कार्रवाई करने की बजाय रेत ठेकेदारों को इन विभाग द्वारा संरक्षण दिया गया है।
जिले के बड़े अधिकारियों की भी है पार्टनरशिप
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जंगलेसर रेत खदान में पूर्व शराब ठेकेदार, खनिज ठेकेदार सहित जिले के कुछ बड़े स्तर के अधिकारियों की भी यहां पर पार्टनरशिप होने की जानकारी मिल रही है। जानकारी यह भी मिल रही है कि रायपुर के एक बड़े नेता का संरक्षण भी इन ठेकेदारों को है। जिसके चलते इन ठेकेदारों पर कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है।
ग्रामीण बड़े आंदोलन की तैयारी में
ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण एक बैठक लेकर पूरे गांव वाले को एकजुट करने में जुट गए हैं और सभी गांव वाले यह चाह रहे हैं कि जंगलेसर की रेत खदान तत्काल बंद की जाए, ताकि गांव से निकलने वाली बड़ी-बड़ी हाईवा गाड़ियों से किसी प्रकार की कोई दुर्घटना ना हो और ग्रामीण यह भी कह रहे हैं कि इसकी सूचना कई बार देने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। इसलिए अब हम सब गांव वाले मिलकर आंदोलन करेंगे और जंगलेश्वर की रेत खदान को बंद कराएंगे।
रेत खदान पर दिखी एसबीआई डायरेक्टर की गाड़ी
आज जब हमारे प्रतिनिधि द्वारा रेत खदान का निरीक्षण किया गया तो वहां एक चौकाने वाला दृश्य देखने को मिला । वहां खड़ी एक ग्रे कलर की कार जिसका नंबर CG 08 AE 5620 है, जिसकी गाड़ी में एसबीआई डायरेक्टर लिखा हुआ है या तो यह गाड़ी फर्जी नाम से चलाई जा रही है। या फिर एसबीआई के डायरेक्टर की भी इस रेत खदान में पार्टनरशिप साफ दिख रही है।

भाजपानेता परिवहन सघ के अध्यक्ष ने कलेक्टर को लिखा था पत्र

जंगलेसर रेत का रेट कार्ड

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button