छत्तीसगढ़

जानें आज पांच फरवरी को रायपुर शहर में क्या है खास

इस खबर के माध्यम से हम आपको पांच फरवरी को होने जा रहे प्रमुख आयोजनों, कार्यक्रमों, संगोष्ठियों और वर्चुअल कार्यक्रमों से अवगत करा रहे हैं। आज का दिन बेहद खास है। आज बसंत पंचमी मनाई जाएगी। इसकी तैयारी शहर में हो चुकी है। महामाया मंदिर सुबह नौ बजे से ही बसंत पंचमी का उत्सव मनेगा। कई समाजों में बच्चों को पहला अक्षर का ज्ञान देंगे।

रतिकाम महोत्सव

बसंत पंचमी से होली तक के समय को रतिकाम महोत्सव कहा गया है। यह ऋतु ही नहीं बल्कि ऋतुराज है यानी ऋतुओं का राजा। सुबह नौ बजे से उत्सव की शुरूआत होगी।

महामाया मंदिर में बसंत पूजा

मां महामाया देवी मंदिर परिसर पुरानी बस्ती रायपुर में प्रतिवर्ष की तरह इस दिन भी पूजा मंदिर के पुजारियों द्वारा सुबह नौ बजे से किया जाएगा।

पुरानी बस्ती में सरस्वती माता की मूर्ति

सरस्वती क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक समिति की ओर से बसंत पंचमी के अवसर पर सरस्वती चौक पुरानी बस्ती में सरस्वती माता की मूर्ति स्थापना सुबह 11 बजे की जाएगी। कार्यक्रम में दूधाधारी मठ जैतू साव मठ एवं गौ-सेवक आयोग अध्यक्ष डा. रामसुंदर दास, रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, जैतू साव मठ के सचिव महेंद्र अग्रवाल समेत अजय तिवारी, श्रीकांत यदु आदि उपस्थित रहेंगे। इसी तरह राजधानी में बंगाली काली बाड़ी, स्टेशन रोड की बंगाली कालोनी, डब्ल्यूआरएस कालोनी, माना में बंगाली समाज के लोग बसंत पंचमी पर विशेष आयोजन होंगे।

गायत्री शक्तिपीठ में अक्षर ज्ञान

समता कालोनी स्थित गायत्री शक्तिपीठ के अध्यक्ष श्याम बैस ने बताया कि पांच फरवरी को छोटे बच्चों को अक्षर ज्ञान, अन्नप्राशन संस्कार और 10 साल से उपर के बच्चों का जनेऊ संस्कार विधिवत पूजा-अर्चना के साथ संपन्न किया जाएगा। कार्यक्रम सुबह नौ बजे से शुरू होगा। इसके लिए बच्चों का पंजीयन पांच फरवरी को सुबह आठ बजे से ही किया जाएगा।

आइआइएम में वर्चुअल मोड पर एचआर समिट आज से

भारतीय प्रबंधन संस्थान(आइआइएम) रायपुर में पांच और छह फरवरी को वर्चुअल मोड में फ्लैगशिप कार्पोरेट एंगेजमेंट इवेंट, एच.आर समिट के पांचवें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले इस शिखर सम्मेलन का विषय डिजिटल लैंडस्केप में एचआर आर्किटेक्चर है। इस साल शिखर सम्मेलन के दौरान आइआइएम रायपुर में दो दिनों में 10-पैनल चर्चाओं की मेजबानी करेगा।

सेमेस्टर परीक्षाएं आज से

कोरोना के बीच पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा आनलाइन मोड पर शनिवार से शुरू हो रही हैं। सुबह 11 बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी। इन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को घर बैठे प्रश्न पत्र मिलेगा। सभी परीक्षाएं पांच फरवरी से शुरू होकर 15 मार्च तक चलेंगी।

प्रदर्शनी का आज तीसरा दिन

राजधानी के साइंस कालेज मैदान में लगातार तीसरे दिन शनिवार को सुबह 11 बजे शुराज्य के विकास पर आधारित प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में लोग पहुंचेंगे। अब यह प्रदर्शनी छह फरवरी तक चलेगी।

राष्ट्रीय विद्यालय समिति में शताब्दी महोत्सव आज

राष्ट्रीय विद्यालय समिति बाल आश्रम परिसर कचहरी चौक में शनिवार को बसंत पंचमी के मौके पर शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12 बजे से परिसर में 101वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत, रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, रायपुर उत्तर के विधायक कुलदीप जुनेजा, कुरूद धमतरी के पूर्व विधायक गुरुमुख सिंह होरा मौजूद रहेंगे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button