छत्तीसगढ़

शहर के चार वार्ड टैंकर मुक्त, हर घर पहुंचने लगा पेयजल

राजनांदगांव। शहर के श्रमिक बाहुल्य वार्डों में टैंकर के माध्यम से ही पेयजल की आपूर्ति हो रही थी, लेकिन अब अमृत मिशन योजना के तहत वार्डों को टैंकर मुक्त किया जा रहा है। वर्तमान में शहर के श्रमिक बाहुल्य वार्डों में बजरंगपुर नवागांव, मोतीपुर, लखोली और कंचन बाग पूरी तरह से टैंकर मुक्त हो गया है। पाइप लाइन के माध्यम से नगर निगम द्वारा हर घर पेयजल की आपूर्ति कराई जा रही है। शहर के इन चार श्रमिक बाहुल्य वार्डों को टैंकर मुक्त करने के बाद अब निगम प्रशासन पूरे शहर को टैंकर मुक्त करने की दिशा में काम कर रही है।

महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि निगम सीमाक्षेत्र के श्रमिक बाहुल्य ग्रामीण वार्ड नवागांव, मोतीपुर, ढाबा, चिखली, शंकरपुर, लखोली, कंचनबाग, ममता नगर, 18 एकड, पेंड्री, रेवाडीह, बसंतपुर, कौरिनभाठा, शिक्षक नगर, नंदई व मोहारा सहित अन्य बस्तियों के रहवासियों के लिए टैंकर के माध्यम से पिछले कई वर्षो से पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

इन वार्डो में ग्रीष्म ऋतु में ज्यादा कठिनाई का सामना करना पडता था, लेकिन अब अमृत मिशन के माध्यम से टंकी निर्माण और पाइप लाइन विस्तार होने से

नवागांव, मोतीपुर, कंचनबाग क्षेत्रों के हर घर पानी सप्लाई हो रहा है। जिसके कारण अब ये सभी वार्ड टैंकर मुक्त हो गए है। शहर के अन्य ग्रामीण वार्ड भी जल्द ही टैंकर मुक्त हो जाएंगे।

सरकार की यही प्राथमिकता

महापौर हेमा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहली प्राथमिकता यही है कि प्रदेश का हर नगरीय निकाय क्षेत्र टैंकर मुक्त हो। इसके लिए उनके द्वारा समय-समय पर समीक्षा भी की जा रही है।

अमृत मिशन के कार्यो में तेजी लाकर टैंकर मुक्त करने के निर्देश भी दिए जा रहे है। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा अमृत मिशन के कार्य तेजी से किए जा रहे है, जिसके परिणाम स्वरूप नवागांव, कंचनबाग, इंदिरा नगर में ओवर हैड टैंक का निर्माण के अलावा पाइप लाइन विस्तार आदि कार्य पूर्ण हो चुके है, जिसके कारण उक्त क्षेत्र में पाइप लाइन के माध्यम से हर घर में पेयजल पहुंच गया है। इसके अलावा चिखली व तुलसीपुर मे टंकी निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। पाइप लाइन विस्तार कार्य अंतिम चरण में है। साथ ही टांकाघर में निर्माणाधीन टंकी का कार्य पूर्णता की ओर है।

शहर में पाइप लाइन विस्तार, इंटर कनेक्शन व निजी नल कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है, जो अतिशीघ्र पूर्ण हो जाएगा। जिससे शेष श्रमिक बाहुल्य वार्डो में भी हर घर पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल वितरण होगा और हमारा नगर पूर्ण रूप से टैंकर मुक्त हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि कार्य कर रहे है। उनकी परिकल्पना टैंकर मुक्त शहर के अलावा गढबो नवा छत्तीसगढ़ के साथ गढबो नवा राजनांदगांव को पूर्ण करने प्रयासरत हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button