धर्म-कर्म

नवरात्रि पर भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज,6 राशि वालों के लिए बेहद शुभ है नवरा

हिंदू धर्म में नवरात्रि पूजन का सबसे अधिक महत्व है। साल में दो बार नवरात्रि होता है एक चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि। इस बार चैत्र नवरात्रि आ रही है । चैत्र नवरात्रि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ होती है जो 2 अप्रैल ए 11 अप्रैल तक रहेगी। इन नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है। देवी के नौ रूपों का अलग-अलग पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है,जो भक्तों को सुख-सौभाग्य और शौर्य  प्रदान करती हैं। नौ देवियों की कृपा से अलग-अलग तरह के मनोरथ सिद्ध होते हैं। इन नौ दिनों में देवी के स्वरूप और प्रकृति को ध्यान में रखते हुए आप वस्त्र पहनते हैं तो मां अपने भक्तों पर शीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं। आइए जानते हैं किस रंग के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की आराधना नहीं करनी चाहिए । 

भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े 
नवरात्रि के दिन पूजा करते हुए काले कपड़े भूलकर भी नहीं पहननें चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता रानी को काला रंग पसंद नहीं है। 

काले वस्त्र लाते हैं नकारात्मक ऊर्जा 
काले रंग के वस्त्रों से मां दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं। ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के दौरान काले कपड़े पहनने से हमेशा बचें। काला रंग नकारात्मक ऊर्जा का भी प्रतीक है और नवरात्रि एक पवित्र पर्व है जिसमें नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश निषेध माना जाता है। 

धारण करें इस रंग के वस्त्र 
चैत्र नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां की पूजा में हरा, लाल, केसरिया, पीला या आसमानी, स्लेटी रंग के वस्त्र ही धारण करने चाहिए। यदि आप ऐसे वस्त्र धारण करेंगे तो देवी की कृपा से आपके सभी कार्य बन जाते है। 

सूती वस्त्र धारण करें 
चैत्र नवरात्रि में देवी की आरधना के दौरान सूती वस्त्रों को पहनने से लाभ मिलता है। यह वस्त्र शुद्ध होने के साथ-साथ आरामदायक भी रहते हैं और इन्हें पहनकर शांत मन से पूजा की जा सकती है। इसलिए पुरुषों के लिए पूजा के दौरान धोती पहनना शुभ रहता है।

मांगे हुए कपड़े न पहनें 
इस दौरान किसी से मांगे हुए कपड़ों में साधना करने की गलती न करें। अपने स्वच्छ कपड़े धारण कर ही पूजा अर्चना करें।

नवरात्रि के दिनों के अनुसार पहनें खास रंग के कपड़े
नवरात्रि देवी के 9 स्वरूपों को समर्पित है। ऐसे में आपको हर दिन के अनुसार खास रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए जिससे मां दुर्गा आपसे प्रसन्न होंगी। 

इन 6 राशि वालों के लिए बेहद शुभ है नवरात्रि, मां दुर्गा देंगी खूब सारा पैसा-सफलता!

नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. मान्‍यता है कि नवरात्रि के दौरान मां धरती पर विचरण करने आती हैं. इस साल 2 अप्रैल 2022 से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही हैं. इस दौरान 2 ग्रह राशि बदलेंगे और कुछ ग्रह दूसरे ग्रहों के साथ मिलकर युति बनाएंगे. कुल मिलाकर ग्रहों की स्थितियां बेहद खास रहने वाली हैं और यह 6 राशि वाले जातकों के लिए बेहद शुभ साबित होंगी. 

नवरात्रि में इन लोगों पर बरसेगी माता की कृपा 

मेष – मेष राशि के जातकों के लिए चैत्र नवरात्रि काफी शुभ साबित होंगी. उन पर मां दुर्गा विशेष तौर पर मेहरबान रहेंगी. इन लोगों को कामों में सफलता मिलेगी. करियर चमकेगा. सराहना, प्रमोशन-इंक्रीमेंट मिलेगा. यात्रा लाभदायी साबित होगी. 

वृषभ – वृषभ राशि के जातकों को यह समय हर काम में सफलता दिलाएगा. भाग्‍य का भरपूर साथ मिलेगा. धन लाभ होगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. बॉस से सराहना मिलेगी. बड़ी जिम्‍मेदारी मिल सकती है. 

कर्क – कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय धन लाभ कराएगा. खासतौर पर इस राशि के व्‍यापारियों को लाभ होगा. तरक्‍की मिलेगी. 

सिंह – सिंह राशि के जातकों को इस दौरान कोई अच्‍छी खबर मिल सकती है. कहीं से पैसे मिल सकते हैं. यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे बड़ा फायदा हो सकता है. रुके हुए काम पूरे होंगे. जो लोग बीमार हैं, उन्‍हें बीमारी से निजात मिल सकती है.

कन्या – कन्या राशि वालों के लिए इस चैत्र नवरात्रि के समय में आय के स्रोत बेहतर होंगे. प्रेम संबंधों के मामले में कन्या राशि के लोगों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा. आर्थिक रूप से भी कन्या राशि के जातकों के लिए चैत्र नवरात्रि शुभ साबित होगी. 

तुला – तुला राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि शुभ फल देंगी. धन लाभ होगा. आय के नए रास्‍ते मिलेंगे. पुराने रुके काम अब बनने लगेंगे. सेहत अच्‍छी रहेगी. कुल मिलाकर आपके लिए यह समय खासा खुशहाल रहेगा. 

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button