धर्म-कर्म

07 April 2022: सिंह और कन्या राशि को मिलेगा आर्थिक लाभ, जानिए अन्य राशियों का हाल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आपको संतान पक्ष की ओर से भी कोई निराशाजनक समाचार सुनने को मिलेगा, जिसके कारण आप का मन दुखी रहेगा, लेकिन आपको अपने घर अथवा व्यापार में कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला को सीखना होगा, तभी आप लोगों से अपना काम आसानी से निकलवाने में कामयाब रहेंगे। जीवनसाथी से यदि आप आज कुछ उम्मीदें लगा रहे थे, तो वह उन पर खरे उतरेंगे और उनका सहयोग व सानिध्य भी  आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। आप अपना कुछ धन दान पुण्य कार्य में लगाएंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शांतिप्रिय रहेगा। यदि आपके आस-पड़ोस अथवा कार्यक्षेत्र में कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न होगी, तो उसे भी आप अपने शांत स्वभाव के कारण ठीक करने में सफल रहेंगे। शासन सत्ता का भी आपको गठजोड़ लाभ मिलता दिख रहा है, जो लोग राजनीति की दिशा में हाथ आजमा रहे हैं, उनको आज सफलता अवश्य प्राप्त होगी, लेकिन विद्यार्थियों को आज अपने सीनियर से मदद लेनी पड़ सकती है, तभी वह अपनी परीक्षा में सफलता हासिल कर सकेंगे। सायंकाल के समय आपको कुछ व्यक्तियों के मिलने से अनावश्यक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपने कुछ शत्रुओं से सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आपकी मूल्यवान वस्तु को चोरी कर सकते हैं। व्यापार में यदि आपकी कुछ योजनाएं लंबे समय से लटकी हुई थी, तो आज उनको गति मिलेगी, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलेगी। सायंकाल के समय आप अपने किसी परिजन के घर विवाह, नामकरण जन्मदिन आदि में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपको लोगों से बातचीत करते समय सावधान रहना बेहतर रहेगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है। आपकी किसी मकान दुकान आदि खरीदने की इच्छा पूरी होगी, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। यदि आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी। रोजगार के क्षेत्र में प्रयासरत लोगों को सफलता मिलती दिख रही है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी। मान व प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। ससुराल पक्ष के लोगों से आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हो सकती है। आपको किसी को धन उधार देने से बचना बेहतर रहेगा, नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जिन प्रयासों को करेंगे, उनमें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी व आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी और आय के कुछ नए साधन ही प्राप्त होंगे, लेकिन आपको अपनी वाणी की सौम्यता को बनाए रखना होगा, तभी वह आपको मान सम्मान दिलवाएगी। विद्यार्थी किसी प्रतियोगिता की तैयारी में लगे हैं, तो उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। आपको अपने माता जी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि उनको कोई नेत्र संबंधित समस्या हो सकती है। बिजनेस कर रहे लोगों के कुछ नए स्त्रोत उत्पन्न होंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। यदि आपका कोई कानूनी संबंधित कानूनी विवाद चल रहा है, तो उसमें दोपहर बाद आपको जीत मिल सकती है। संतान को किसी नई नौकरी की सूचना आ सकती है, जिसमें उनको प्रमोशन भी मिल सकता है, जो आपकी प्रसन्नता का कारण बनेगा। आप अपना कुछ धन दान पुण्य अथवा गरीबों की सेवा में लगाएंगे। रोजगार ढूंढ रहे लोगों को अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ेगा, तभी उन्हें कोई अच्छा ऑफर मिल सकता है। यदि जीवनसाथी को कोई नया बिजनेस कराएंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज के दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखद रहेगा। परिवार में भी यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी, तो वह समाप्त होगी और परिवार के सभी सदस्य एकजुट होकर लोगों से मिलते जुलते नजर आएंगे। यदि व्यापार के लिए पास अथवा दूर की यात्रा पर जाना पड़े, तो अवश्य जाएं। कई दिनों से चली आ रही लेनदेन की कोई बड़ी समस्या समाप्त होगी। परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसके कारण परिजनों का आना जाना रहेगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के जन समर्थन में इजाफा होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य में कुछ समस्या लेकर आएगा, जिसके कारण आपका मन किसी भी कार्य को करने में नहीं लगेगा। यदि आपको पहले से भी कोई रोग था, तो उसमें कष्टों में आज वृद्धि हो सकती है, लेकिन आपको  आपका लम्बे समय से रुका हुआ धन प्राप्त होगा, जिसके कारण आपको अपनी आर्थिक स्थिति की चिंता नहीं होगी। यदि आप किसी की मदद के लिए आगे आएं, तो आपको उसमें ध्यान रखना होगा कि लोग इसे आपका स्वार्थ ना समझे।
 अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे, लेकिन आपको कर्ज लेने से बचना बेहतर रहेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। नौकरी से जुड़े जातकों को यह देखकर हैरानी होगी कि उनके विरोधी भी उनकी प्रशंसा करते नजर आएंगे, लेकिन फिर भी उनको उन पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना है। ससुराल पक्ष से आपको कोई धन संबंधित सूचना सुनने को मिल सकती है। सायंकाल के समय आप किसी सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। शासन व सत्ता का भी आपको भरपूर लाभ मिलेगा। आपको परिवार के किसी सदस्य की तरक्की देखकर किसी पार्टी को आयोजित करना पड़ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप अपने पारिवारिक व आर्थिक मामलों को सुलझाने के लिए परिवार के वरिष्ठ सदस्यों व भाइयों से मदद मांग सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी से बातचीत करते समय उनकी बातों को सुनना और समझना होगा, नहीं तो कोई वाद-विवाद की स्थिति खड़ी हो सकती है। सायंकाल के समय आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है। यदि नौकरी से जुड़े जातकों को मन मुताबिक कार्य ना मिले, तो भी उन्हें अपने सीनियर से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना बेहतर रहेगा। परिवार के किसी सदस्य के विवाह की बात पक्की होने से परिवार में आज खुशी का माहौल रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) 
आज के दिन आपके लिए कुछ कष्टों से भरा रहेगा। आपके सुखों में कुछ व्यवधान आ सकते हैं, क्योंकि व्यापार में आपको अपने शत्रुओं के कारण परेशानी होगी व आपको मन मुताबिक कार्य भी नहीं मिलेगा, लेकिन फिर भी आपको घबराना नहीं है, क्योंकि आप अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। यदि कोई विपरीत समाचार सुनकर आपको अक्समात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यदि ऐसा हो, तो किसी को साथ अवश्य लेकर जाएं। आपको किसी की भी धन संबंधित योजना में धन लगाने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको कोई गलत रास्ता दिखा सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपनी संतान के भविष्य की चिंता सता रही थी, तो आज आपको उनकी ओर से कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है, लेकिन आपको अपने खर्च बढ़ते हुए खर्चों पर लगाम लगानी होगी, नहीं तो बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा व पुण्य कार्य में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। धन का लेनदेन करना आपके लिए चिंता का कारण बनेगा। यदि ऐसा किया, तो वह आपके रिश्तों को खतरे में डाल सकता है। आपको परिवार के सदस्यों की ओर से कोई उपहार प्राप्त हो सकता है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button