धर्म-कर्म

11 April 2022 : इन चार राशि वालों के लिए सप्ताह का पहला दिन रहेगा शुभ, होगा मुनाफा

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन कार्यक्षेत्र में बहुत बढ़िया रहेगा, क्योंकि आप अपने साथियों से काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे,लेकिन आपको दूसरों की मदद करके सुकून मिलेगा और आपको दूसरों की मदद करते समय ध्यान देना होगा कि लोग इसे आपका स्वार्थ ना समझे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने परिवार में छोटे बच्चों की कुछ फरमाइशों को भी पूरा करना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope) आज का दिन आप अपने परिजनों के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। यदि परिवार में कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी,तो वह समाप्त होगी और सब एकजुट हुए नजर आएंगे। किसी सदस्य की सरकारी नौकरी से संबंधित यदि कहीं बातचीत चल रही थी,तो वह पूरी होगी और उन्हें कोई पद मिल सकता है। सायंकाल के समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा,क्योंकि आपको पेट दर्द,गैस,अपज आदि जैसे कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए बहुमूल्य वस्तु की प्राप्ति का दिन रहेगा। आपको किसी नए वाहन,मकान,दुकान आदि की प्राप्ति होगी। जिस कारण आप प्रसन्न रहेंगे और परिवार के सदस्यों के लिए किसी पार्टी का आयोजन भी करेंगे,लेकिन आपको ननिहाल पक्ष से भी मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आपको किसी से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को नहीं खोना है,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। आपको प्रिय व महान पुरुषों के दर्शन का लाभ मिलेगा। सायंकाल के समय आपको शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) आपकी राज्य मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि का दिन रहेगा। यदि आपने शीघ्रता व भावुकता में किसी निर्णय को लिया,तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है।  आपको अक्समात बड़ी मात्रा में धन हाथ लगने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा और आप अपने परिवार के सदस्यों की महत्वकांक्षाओं की पूर्ति करते नजर आएंगे,लेकिन आपको अपने बिखरे हुए व्यापार को संभालना होगा,तभी आप उससे लाभ कमा पाएंगे,जो लोग किसी नौकरी में कार्यरत हैं और वह किसी पार्ट टाईम कार्य को करने की सोच रहे हैं,तो वह उसके लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)आज का दिन राजनीति से जुड़े जातकों के लिए बेहतर रहेगा,क्योंकि वह कुछ बड़े नेताओं से मिल सकते हैं जिनके द्वारा उन्हें कुछ काम भी सौपा जा सकता हैं। आप  प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे और आपके रुके हुए कार्य संपन्न होंगे लेकिन आपका कोई प्रिय मित्र लंबे समय बाद मिल सकता है जिसे देखकर आपको प्रसन्नता होगी। यदि आपने किसी को धन उधार दिया,तो आपके उनके वापस आने की संभावना बहुत कम है,इसलिए आपको धन का लेनदेन सावधानी से करना बेहतर रहेगा। संतान को जो लोग विदेशों से शिक्षा ग्रहण कराना चाहते हैं उनका वह सपना पूरा होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा। आप वृद्धजनों के सेवा व उनके कार्यों पर भी कुछ धन व्यय करेंगे। आपके मन में हर्ष बना रहेगा,लेकिन कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वंदी आपके सिर दर्द बने रहेंगे,जिनसे आपको सावधान रहना होगा। नौकरी से जुड़े जातकों को पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि जैसी कोई सूचना सुनने को मिल सकती है,जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। जीवनसाथी को यदि नया व्यवसाय कराना चाहते हैं,तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। पिताजी को कोई नेत्रों से संबंधित समस्या हो सकती है,इसमें आपको डाक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा,क्योंकि आप किसी नए कार्य को लेकर उत्साहित रहेंगे और जिसके पूरे होने की आप पूरी उम्मीद लगाएंगे,लेकिन वह पूरा ना होने के कारण आपको बहुत दुख होगा। जीवनसाथी का सहयोग आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है,लेकिन जो लोग किसी से धन उधार लेने की सोच रहे हैं,उन्हें  धन बहुत मुश्किल से मिलेगा। आपको अपने परिजनों से धोखा मिलने के कारण मन दुखी होगा,लेकिन फिर भी आप उनसे कुछ नहीं कह पाएंगे। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय अकेले में गठित करेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)आज का दिन आपके यश व सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने रुके हुए कार्यों के पूरा होने के कारण प्रसन्न रहेंगे,लेकिन आपको परिवार के किसी भी वरिष्ठ सदस्य से बहसबाजी में पड़ने से बचना होगा,नहीं तो इसमें उन्हें बहुत दुख होगा। सायंकाल के समय आप अपने किसी मित्र के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी कर सकते हैं। यदि आपको किसी विपरीत परिस्थिति का सामना भी करना पड़े,तो उसमें आपको हिम्मत से काम लेना होगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से बातचीत करते समय आपको अपने मन की में चल रही व्यवसाय की योजनाओं को छुपाना होगा,नहीं तो वह उनका लाभ उठा सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)आज का दिन ग्रह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि का दिन रहेगा। सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि होगी,जिनके लिए आप कुछ धन भी व्यय करेंगे,लेकिन रुपए पैसे का लेनदेन करने से पहले आपको सावधान रहना होगा,नहीं तो आपको कुछ धन फंस सकता है,जिन लोगों का कोई संपत्ति संबंधित मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है, उन्हें उसके लिए चक्कर काटने पड़ सकते हैं वह कुछ अधिकारियों को धन भी देना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रचने की पूरी कोशिश करेंगे,जिससे आपको बचने की कोशिश करनी होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। यदि आप अपने व्यापार मे पिछली कुछ पड़ी हुई योजनाओं पर विचार करेंगे और उन्हें अमल करेंगे,तो वह आपको लाभ अवश्य दिलाएंगे,लेकिन आपको वाहन के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी,नहीं तो उसमें अक्समात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ़ सकता है। यदि आप साझेदारी में किसी व्यापार को चलाने की सोच रहे हैं,तो उसमें अपने किसी परिजन को आपको पार्टनर बनाने से बचना होगा,नहीं तो वह आपके आपसे रिश्तों में भी दरार पैदा करवा सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा,जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। आप अपने किसी संपत्ति के क्रय विक्रय को लेकर कुछ अधिकारियों से भी मेल मिलाप  कर सकते हैं। सायंकाल के समय आपको भागदौड़ अधिक होने के कारण थकान का अनुभव होगा और आपके खर्च भी अधिक होगा,लेकिन व्यापार कर रहे लोगों को लाभ मन मुताबिक लाभ नहीं मिलेगा,जिसके कारण वह थोड़ा परेशान रहेंगे। राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है,क्योंकि उन्हें कुछ जनसभाएं करने का मौका मिलेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)आज का दिन वैवाहिक जीवनजी रहे लोगों के लिए आनंदमय रहेगा। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर सकते हैं। विद्यार्थियों को मानसिक व बौद्धिक भार से छुटकारा मिलता दिख रहा है। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई में जानकारी प्राप्त होगी,लेकिन आपको पहले उसे जाना होगा, तभी उसमें निवेश करना होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है,जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे। यदि आप संतान को खुश रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज उत्तम रहेगा।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button