छत्तीसगढ़

वोटर ID कार्ड के बिना नहीं मिल रहा राशन, जनता ने लगाया ये आरोप

छत्तीसगढ़ में युवक कांग्रेस चुनाव की प्रकिया 12 मई से 12 जून तक चलेगी. लेकिन चुनाव प्रक्रिया से पहले धांधली और आपसी विवाद सतह पर दिखने लगा है. नए बने मनेन्द्रगढ जिले में चुनाव के लिए हथकंडे अपनाए जाने से दावेदारों में जमकर आक्रोश पनप रहा है. जानकारी के मुताबिक इस बार छत्तीसगढ़ यूथ कांग्रेस का चुनाव एक एंड्रॉयड एप के जरिए प्रस्तावित है. मतदान से लेकर मतगणना भी ऑनलाइन होगी.

युवक कांग्रेस के चुनाव में वोटर आईडी कार्ड की भूमिका 

चुनाव के लिए वोटर आईडी कार्ड से पहले सदस्य बनाए जा रहे हैं. फिर आईडी कार्ड बनाने वाले सदस्य अध्यक्ष के साथ अन्य पदों के लिए मतदान करेंगे. कुल मिलाकर यूथ कांग्रेस के चुनाव में वोटर आईडी कार्ड की भूमिका अहम है. इसलिए कुछ दावेदार अपने इलाके में आकाओं के बलबूते राशन दुकान को नियंत्रण में ले चुके हैं और राशन लेने आने वाले हितग्राहियों से वोटर आईडी कार्ड लाने की मांग कर रहे हैं. वोटर आईडी कार्ड नहीं लाने पर लोगों को राशन नहीं दे रहे हैं. हालांकि छत्तीसगढ़ की सभी पीडीएस दुकान पहले ही आधार कार्ड से लिंक है और थंब लगाने के बाद लोगों को आसानी से राशन मिल जाता है. लेकिन उसके बाद भी चिरमिरी क्षेत्र की कई राशन दुकान में हितग्राहियों से जबरन वोटर आईडी कार्ड मंगाया जा रहा है. 

विधायक और महापौर के इलाके से शुरू हुई मनमानी

जानकारी के मुताबिक मनेन्द्रगढ विधायक विनय जायसवाल और चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल गोदरीपारा इलाके के आजादनगर सोसायटी में रहते हैं. उसी इलाके की राशन दुकान से मनमानी की कहानी ने जन्म लिया. राशन दुकानदार हितग्राहियों से स्कैन करने के नाम पर वोटर आईडी कार्ड मांग रहा था. ऑन कैमरा पूछा गया कि राशन लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड क्यों मांगा जा रहा है उसका कहना था कि मेरे सेठ का ऑर्डर है इसलिए मंगा रहा हूं. गौरतलब है कि सूबे की सभी राशन दुकान संचालन के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को नियुक्त किया गया है. लेकिन इस राशन दुकान का संचालन एक पुरूष कर रहा है. इस संबंध में युवक कांग्रेस प्रत्याशी सोमनाथ दत्ता का कहना है कि चिरमिरी के ज्यादातर राशन दुकानों में हितग्राहियों से वोटर कार्ड जमा करवा लिए गए हैं.

धमकी दी जा रही है कि वोटर आईडी कार्ड जमा नहीं करने पर राशन से वंचित रहना होगा. इससे पहले कुछ लोगों को कहा गया कि वोटर आईडी कार्ड लिंक होगा. ऐसा कहकर सभी हितग्राहियों से वोटर आईडी कार्ड जमा कराया गया है. दरअसल, यूथ कांग्रेस चुनाव में राशन दुकान मालिक एक पक्ष को वोट करवाने के लिए वोटर आईडी कार्ड जमा करवा रहे है. अधिकारियों को जानकारी दी गई है मगर कोई कार्रवाई करने को तैयार ही नहीं है. मामले की जानकारी खाद्य मंत्री अमरजीत भगत को दी गई तो उन्होंने कहा कलेक्टर से जानकारी लेता हूं.

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button