छत्तीसगढ़जांजगीर-चाम्पा जिला

जांजगीर-चांपा : आजादी का अमृत महोत्सव के माध्यम से देश के महापुरूषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि दे रहे हैं – विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो एवं शहीदो के परिजनो  हुआ सम्मान
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित

जांजगीर-चांपा 09 अगस्त 2022 प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने और हमारी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को याद कर जश्न के रूप में मनाने के लिए पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आज़ादी का अमृत महोत्सव भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान को प्रगति की ओर ले जाने वाली सभी चीजों का एक मूर्त रूप है। जिला प्रशासन द्वारा आज शहीद स्मारक परिसर जांजगीर में  आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कार्यक्रम की  शुरूआत भारत माता व छत्तीसगढ़ महतारी के तैलचित्र पर द्वीप प्रज्जवलित कर किया।

 छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की इस निर्णय से पूरे देश में खुशी की लहर है। अमृत महोत्सव के माध्यम से भारत माता की रक्षा करने वाले सैनिकों व देश को आजादी दिलाने वाले महापुरूषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को स्मरण कर हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
      विधानसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए बताया कि महात्मा गांधी जी आज ही के दिन सन 1942 में ‘‘भारत छोड़ो ‘‘ और ‘‘करो या मरो‘‘ का नारा दिया था। छत्तीसगढ़ में 1857 की क्रान्ती की शुरूआत शहीद वीर नारायण सिंह ने की थी। छत्तीसगढ़ के अनेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अपने जीवन को न्यौछावर किया है। डॉ महंत ने शहीद गेन्द सिंह, शहीद गुंडाधुर, शहीद अजमेर सिंह को स्मरण करते हुए उनके योगदान को याद किया। उन्होंने जांजगीर-चांपा जिले के प्रसिद्ध स्वंतत्रता संग्रम सेनानी बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल का स्मरण करते हुए कहा कि आजादी संग्राम में इनका अमूल्य योगदान रहा। बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल के नेतृत्व में क्षेत्र के लोगो ने बिना भेद-भाव के बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

      कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत डॉ रामसुन्दर दास  ने की। उन्होंने  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों को याद करते हुए कहा कि भारत देश को गुलामी की जंजीर से छुड़ाने के लिए ऐसे बहुत परिवार रहें जिनका पूरा परिवार बिखर गया। स्वतंत्रता संग्राम में अनेक नायक रहे जिन्होंने भारत मां की सेवा में अपनी जान निछावर किया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारों के प्रति कृत्यज्ञता व्यक्त की और कहा की हमारे पूर्वजों के कारण ही हमारा देश स्वतंत्रता हुआ है। हम सबका दायित्व है कि उनके योगदान को सदा सदा स्मरण में रखे। कार्यक्रम को विधायक जैजैपुर केशव चन्द्रा, देवेश सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने भी संबोधित किया।

      इस अवसर पर जांजगीर-चांपा जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों के प्रेरणा दायी जीवन पर आधारित पुस्तक ‘‘अमूल्य धरोहर‘‘ का विमोचन किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनो का साल व श्रीफल से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की सदस्य शशीकान्ता राठौर, मंजू सिंह, सदस्य अन्य भवन सन्निर्माण कर्मकार मण्डल, जिला पंचायत उपध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह, नगर पलिका जांजगीर-नैला के अध्यक्ष भगवान दास गढ़ेवाल, जिला पंचायत सदस्य राजकुमार साहू, सर्वश्री दिनेश शर्मा, सूरज महंत, शेषराज हरबंश, पार्षदगण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो एवं शहीदो के परिजन सहित बड़ी संख्या में नागरिक गण उपस्थित थे।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button